- 110 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से निगम करता है पानी की व्यवस्था

- शहर के बाहरी क्षेत्र में अभी तक नहीं है पानी की पाइप लाइन

Meerut । नगर निगम के हिसाब से शहर में 15 लाख आबादी है। इस हिसाब से नगर निगम शहरवासियों के लिए पानी की व्यवस्था करता है। निगम की माने तो प्रति व्यक्ति 110 लीटर पानी की आवश्यकता है, जबकि जल निगम में दर्ज आंकड़ों की माने तो 135 लीटर प्रति व्यक्ति पानी चाहिए।

7 लाख को पानी नहीं

नगर निगम में दर्ज आंकड़ों के हिसाब से 15 लाख आबादी है, जबकि 2011 जनगणना के हिसाब से शहर में 22 लाख से अधिक आबादी है। जनगणना के हिसाब से शहर की सात लाख की आबादी को पानी नसीब नहीं है।

नहीं है पाइप लाइन

नगर निगम के क्षेत्र में आने वाले बाहरी इलाकों में अभी तक पानी की पाइप लाइन नहीं है। न ही नगर निगम ने कभी इन इलाकों में पानी की पाइप लाइन डालने की कोशिश की है। इसमें फाजलपुर, सोफीपुर, बुढ़ेरा, गोलाबाढ़, सरधना रोड, पल्हैड़ा, खडोली, रामपुर पावटी, पढ़ानपुर, जोहरपुरी, मुरलीपुर, नंद विहार सहित अनेक इलाकों में अभी तक पानी की पाइप लाइन नहीं है। इसके अलावा शहर के कृष्णा वाटिका, साईपुरम, ऊंचा सद्दीक नगर, नींचा सद्दीक नगर, सरस्वती लोक सहित अनेक इलाके ऐसे हैं, जहां पर आज तक पानी की पाइप लाइन नहीं पहुंची।

फिर भी भेज दिया बिल

नगर निगम ने मार्च माह में शहर के तीन कॉलोनियों में बिना पाइप लाइन डाले हुए ही पानी का बिल भेज दिया। नगर निगम से जब इसकी शिकायत की गई तो निगम ने गलती मानने के बजाए लोगों से यह कह दिया कि बिल जमा कर दो बाद में नियमानुसार पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

पानी में बहाए 400 करोड़

जेएनएनयूआरएम योजना के तहत पांच साल पहले शासन ने पानी की व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए 400 करोड़ रुपये से अधिक पैसा दिया था, लेकिन नगर निगम और जल निगम ने जहां पर पाइप लाइन नहीं वहां पर पाइप लाइन डालने के बजाए पुरानी पाइप लाइन को उखाड़कर नई पाइप लाइन डाल दी। इसका फायदा शहरवासियों को नहीं हुआ।

शोपीस बनी टंकी

जल निगम ने मेडिकल में करीब 27 लाख रुपये की लागत से पानी की टंकी बनाई थी। इसको बने हुए भी करीब एक साल का समय हो गया है। लेकिन अभी तक वह शुरू नहीं हुई है। इसी प्रकार भोला रोड पर जल निगम ने एक पानी की टंकी बनाई थी। उसका यही हाल है वह भी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है।

नहीं है कोई जवाब

नगर निगम के अधिकारियों के पास इसका कोई जवाब नहीं था। जीएम जलकल संजीव रामचंद्र इसका जवाब देने से बचते रहे। उनका कहना था कि शहर में बहुत सी आबादी ऐसी है, जो निगम के दायरे में नहीं आती है।

पानी की कहानी

आबादी-22 लाख

आबादी के हिसाब से प्रतिदिन पानी की जरूरत- 29.7 करोड़ लीटर

प्रतिदिन उपलब्ध पानी -15 करोड़ लीटर

प्रतिदिन पानी की कमी-14.5 करोड़ लीटर

प्रति व्यक्ति खपत-135 लीटर