फुटबाल के अच्छे मैदान न होने के कारण नहीं बढ़ पाती प्रतिभाएं

Meerut. अंतरराष्ट्रीय स्तर की फुटबाल प्रतियोगिताओं में देश व प्रदेश का नाम ऊंचा करने वाले फुटबालर प्रह्लाद सिंह रावत का कहना है कि मेरठ में फुटबाल अच्छे मैदान न होने के कारण आगे नहीं बढ़ पा रही हैं. पिछले एक दशक में तेज रफ्तार से कुछ शहरों से निकल फुटबॉल देशभर में लोकप्रिय हुआ है. वहीं मेरठ में फुटबॉल खेलने के लिए जरूरी सुविधाओं लगा ब्रेक हटने का नाम नहीं ले रहा है.

नहीं है फुल साइज ग्राउंड

देश में पूरब से लेकर पश्चिम तक अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर चुके प्रह्लाद सिंह रावत अब फुटबॉल का भविष्य तैयार करने में जुटे हैं. उनका कहना है कि मेरठ में जिस स्तर की प्रतियोगिता आयोजित हो रही है उसी स्तर पर खिलाड़ी अपना खेल भी दिखा रहे हैं. यदि ग्राउंड का स्तर बढ़ेगा तो प्रतियोगिता का स्तर भी बड़ा होगा और इसमें खिलाडि़यों का खेल का दमदार प्रदर्शन भी देखने लायक होगा. प्रह्लाद आगे कहते हैं कि बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए कम आयोजक मिलते हैं लेकिन आयोजकों ने मैदान को खेलने योग्य तो बनाया है. परंतु इसमें यदि विभागीय या कार्पोरेट जगत या फिर स्पोर्ट्स इंडस्ट्री का सहयोग मिले तो मेरठ फुटबाल का बेहतरीन केंद्र बन सकता है. यहां जरूरत है प्रोफेशनल फुटबाल क्लबों की जो खिलाड़ी को प्रोफेशनल तरीके से उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करें.

दो साल बाद टूर्नामेंट

शहर में फुटबॉल खिलाडि़यों को बेहतर मुकाम मिल सके. इसलिए, तकरीबन दो साल बाद तोपखाना मैदान में प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है. इस टूर्नामेंट का नाम मेरठ चैलेंजर कप रखा गया है. जिसमें प्रतियोगिता में शहर के कई उभरते प्रतिभावान फुटबॉल खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. टूर्नामेंट में 4 प्रायोजक का सहयोग मिला है. जीतने वाली पहली टीम को 11 हजार व दूसरी टीम को 5100 का पुरस्कार दिया जाएगा.

हमारा लक्ष्य केवल उभरते खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने के लिए टूर्नामेंट का आयोजन कराना है. हम लोग अब हर साल में दो टूर्नामेंट का आयोजन करने का लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं.

विक्रांत राजपूत, क्लब मेंबर

जैसे क्रिकेट के लिए समय-समय पर शहर में टूर्नामेंट होते हैं वैसे ही हम फुटबाल के भी टूर्नामेंट कराएंगे.

गौरव तोमर, क्लब मेंबर

खेल और खिलाडि़यों को बढावा देने के लिए ऐसे टूर्नामेंट का आयोजन समय-समय होता रहना चाहिए.

अरविंद सिरोही, क्लब मेंबर