-सुप्रीम कोर्ट से किन्नरों को थर्ड जेंडर के रूप में नई पहचान मिलने से खुशी की लहर

- उत्साहित किन्नर अपना अधिकार जानने के लिए हैं लालायित

ALLAHABAD: सुप्रीम कोर्ट से मंगलवार को एक अहम फैसले के तहत थर्ड जेंडर के रूप में नई पहचान मिलने से किन्नरों या ट्रांसजेंडर्स में गजब का उत्साह है। इससे पहले उन्हें मजबूरी में अपना जेंडर मेल या फीमेल बताना पड़ता था। कोर्ट ने इस पहचान के साथ ट्रांसजेंडर्स को सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर तबके के रूप में पहचान करने के लिए कहा है। कोर्ट के इस आदेश की जानकारी मिलते ही इलाहाबाद में किन्नरों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। हर कोई इस बात से खुश था कि देर से ही सही कम से कम उन्हें उनका अधिकार तो मिला।

पहचान देने के लिए थैंक्स

इलाहाबाद में किन्नरों के लीडर बबली हैं। ज्यादातर किन्नरों की प्राब्लम को वही टेकल करते हैं। कोई भी विवाद हो या किन्नरों की कोई प्राब्लम बबली ही उसे साल्व करते हैं। ट्यूजडे को सुप्रीम कोर्ट के आदेश को जानकर बबली की खुशी का ठिकाना न रहा। उन्होंने बताया कि देर से ही सही कम से कम उन्हें उनका अधिकार तो मिला। अब ये तो नहीं कहना होगा कि हम मेल हैं या फीमेल। इसके लिए हर जगह प्राब्लम होती थी। वोटर आईडी कार्ड भी बनवाना होता था तो असमंजस की स्थिति बनी रहती थी। खुद की पहचान नहीं थी।

क्या मिले हैं अधिकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेते वक्त या नौकरी देते वक्त ट्रांसजेंडर्स की पहचान तीसरे लिंग के रूप में की जाए। यह पहली बार हुआ है, जब तीसरे लिंग को औपचारिक रूप से पहचान मिली है। इसके साथ ही एक अहम फैसला सुनाते ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तीसरे लिंग को ओबीसी माना जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि इन्हें शिक्षा और नौकरी में ओबीसी के तौर पर रिजर्वेशन दिया जाए। साथ ही इनके लिए स्पेशल पब्लिक टॉयलेट बनाए जाएं और साथ ही उनकी हेल्थ से जुड़े मामलों को देखने के लिए स्पेशल डिपार्टमेंट बनाए जाएं। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर कोई अपना सेक्स चेंज करवाता है, तो उसे उसके नए सेक्स की पहचान मिलेगी और इसमें कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता। इन सब बातों की जानकारी मिलने पर बबली के कहा कि इससे किन्नरों के सामाजिक स्तर में सुधार होगा। एजुकेशन में मदद मिलने पर किन्नरों की लाइफ स्टाइल बदलेगी और इसका समाज में पॉजिटिव असर दिखेगा। कुछ दिन पहले ही इलाहाबाद में किन्नरों ने महासभा करके देश भर में वोटिंग के प्रति एवेयरनेस की बात कही थी। उन्होंने न सिर्फ ऐसा कहा बल्कि कई जगहों पर ऐसा करके पब्लिक को अवेयर करते नजर आए।