- द पुणा हॉर्स ने मनाई सन 1965 युद्ध में फिल्लोरा फतह की स्वर्ण जयंती

Meerut : भारतीय सेना के चार्जिग रैम डिवीजन के अंतर्गत मेरठ स्थित द पुणा हॉर्स ने शुक्रवार को पाक फतह की स्वर्ण जयंती मनाई। सन 1965 के युद्ध में दुश्मन का दिल दहला देने वाला पराक्रम दिखाने वाली द पुणा हॉर्स ने फिल्लौरा में पाकिस्तानी फौज को करारी मात दी थी। 50 वर्ष पूर्व उस युद्ध में शामिल पूर्व योद्धाओं की उपस्थिति में बटालियन की ओर से लड़ाकों का श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शुरुआत क्वार्टर गार्ड सेरेमनी के साथ हुई जिसमें सेना के वरिष्ठ व पूर्व फौजियों ने शहीदों को पुष्प अर्पित की श्रद्धांजलि अर्पित की।

घोड़ों व श्वानों ने दी सलामी

इस अवसर पर आरवीसी सेंटर एंड कालेज में प्रशिक्षित घोड़ों व श्वानों ने भी शहादत को सलामी देते हुए अपने पराक्रम का परिचय दिया। सबसे पहले घुड़सवारी का प्रदर्शन हुआ जिसमें घुड़सवारों ने घोड़ों के साथ अपने बेहतरीन तालमेल का परिचय देते हुए तरह-तरह की बाधाओं को पार किया। फौज की परंपरा को कायम रखते हुए घोड़ों ने पूरी तरह से अनुशासन का प्रदर्शन किया और बच्चों से बड़ों तक वाहवाही बटोरी।

शहीदों को याद किया

इस मौके पर पुणा हॉर्स के पूर्व सैनिक परिवारों के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। सन् 65 की लड़ाई में हिस्सा लेने वाले कर्नल एचआइएस धालीवाल, वीर चक्र, लेफ्टिनेंट जनरल जय सिंह, ब्रिगेडियर विर्क, लेफ्टिनेंट जनरल वीके सिंह, एयरफोर्स के वाइस चीफ रहे मोती धर सहित तमाम पूर्व सैन्य अधिकारी व उनके परिजनों ने 50 वर्ष पूर्व की यादों को ताजा किया।

लेफ्टिनेंट जनरल बख्शी करेंगे संबोधित

स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों की कड़ी में शनिवार को सेंट्रल आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजन बख्शी विशेष सैनिक सम्मेलन में पूर्व व वर्तमान सैनिकों को संबोधित करेंगे। इसके बाद शाम हो सन् 65 की लड़ाई का दृश्य एक नाटक के जरिए दर्शाया जाएगा।