- देर रात शुरू हुई हवाओं ने बदला मिजाज

- पूरा दिन छाया रहा कोहरा, हवाएं करती रहीं परेशान

- दो दिन मिलेगी राहत, फिर बढ़ जाएगा कोहरे का कहर

GORAKHPUR: मौसम की उठापटक का सिलसिला बदस्तूर जारी है. शनिवार को हवाओं ने जब अपना रुख बदला तो मौसम ने भी यू टर्न ले लिया. रात से सुबह तक के बीच महज चंद घंटों में ही टेंप्रेचर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. मौसम विभाग की मानें तो आगे मौसम की यह बेरुखी का सिलसिला जारी रहेगा. दो-तीन दिन बाद थोड़ा कोहरा छटेगा, लेकिन इसके बाद फिर मौसम का मिजाज तल्ख होगा और लोगों को फिर भारी कोहरे के साथ ठंड से दो-चार होना पड़ेगा.

रात भर में बदल गया टेंप्रेचर

मौसम का यह रुख महज चंद घंटों के अंदर ही बदल गया. शुक्रवार रात जहां लोग बगैर स्वेटर और जैकेट के बाहर सैर कर रहे थे, वहीं शनिवार की सुबह से ही तेज हवाओं ने उनकी परेशानी बढ़ा दी. इसकी वजह से उन्हें जहां फुल स्वेटर चढ़ाने पढ़े. दिन भर मौसम की बेरुखी का दौर जारी रहा और सुबह से शाम तक धूप के दीदार नहीं हो सके. रात होते-होते गलन काफी ज्यादा बढ़ गई और लोग डेली रूटीन के मुकाबले काफी पहले ही अपने घरों में दुबक गए.

दो दिन बाद मिलेगी थोड़ा राहत

मौसम का जो हाल है इससे लोगों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिलने वाली है. दो-तीन दिन बाद मौसम का मिजाज कुछ हल्का होगा, इस दौरान फॉग में कमी आएगी और सूरज के दर्शन भी होंगे. मगर इसके बाद फिर मौसम में बदलाव आएगा और फिर से फॉग और ठंड लोगों की परेशानी बढ़ाएगी. मौसम विभाग की मानें तो ठंड पिछले काफी दिनों से शुरू हो चुकी है, लेकिन इसका अहसास लोगों को नहीं हो रहा था. मगर जब हवाएं चलना शुरू हुई है, जिसके बाद ठंडक का अहसास होने लगा है.

यूं रहा टेंप्रेचर

डेट मैक्सिमम मिनिमम

3 दिसंबर ... 15.1

2 दिसंबर 26.2 15.3

1 दिसंबर 27.0 14.4

30 नवंबर 26.7 15.2

29 नवंबर 26.9 14.2

28 नवंबर 25.8 14.2

27 नवंबर 26.3 13.4

26 नवंबर 26.0 14.4

25 नवंबर 25.8 12.7

उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव हुए हैं. दो-तीन दिन बाद मौसम कुछ साफ होगा, लेकिन फिर इसके बाद कोहरा और ठंड दोनों ही बढ़ेगी.

- जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आईएमडी