-प्रैक्टिकल एग्जाम में गड़बड़ी रोकने के लिए यूपी बोर्ड ने की सख्ती

-सचिव यूपी बोर्ड ने सभी जिलों के डीआईओएस को भेजा निर्देश

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाएं दिसंबर सेकेंड वीक से शुरू हो सकती है। इनके लिए बोर्ड की तरफ से सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। इसमें खासतौर पर बोर्ड के प्रैक्टिकल के दौरान वीडियो रिकार्डिग कराने का निर्देश दिया गया है। बोर्ड की सचिव की ओर जारी निर्देश में प्रैक्टिकल के दौरान वीडियो रिकॉर्डिग करने या फिर सीसीटीवी कैमरे लगाकर प्रैक्टिकल कराने का निर्देश दिया गया है। ताकि इनमें फर्जीवाड़ा रोका जा सके और निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से प्रैक्टिकल परीक्षाएं हो सकें।

क्षेत्रीय कार्यालय में जमा होगी रिकॉर्डिग

बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान तैयार होने वाली रिकॉर्डिग संबंधित जिले के क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करानी होगी। इसे बाद में बोर्ड के रिकॉर्ड में शामिल किया जाएगा। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि इस बारे में पांचों क्षेत्रीय कार्यालय समेत सभी जिलों के डीआईओएस को निर्देश भेज दिया गया है। ताकि प्रैक्टिकल के पूर्व सभी तैयारियां स्कूलों में सुनिश्चित करायी जा सकें। सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक लगातार प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान गड़बड़ी की शिकायतें दर्ज होती थीं। कई बार परीक्षक के नहीं जाने की शिकायत भी आती थी। इसे देखते हुए बोर्ड की तरफ से ऐसा कदम उठाया गया है, जिससे प्रैक्टिकल परीक्षाओं को भी निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराया जा सके। जिलों के डीआईओएस को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि वह किसी भी हालत में वीडियोग्राफी के बीच प्रैक्टिकल कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। गौरतलब है कि पिछले साल से बोर्ड की तरफ से वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया था, लेकिन कई जगहों पर ऐसा नहीं हुआ। इसी वजह से इस बार बोर्ड अधिकारी व्यवस्था को कड़ाई से लागू कराने की तैयारी में जुटे हैं।

वर्जन

जिलों के डीआईओएस को प्रैक्टिकल की वीडियोग्राफी कराकर उसे संबंधित जिले के क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

-नीना श्रीवास्तव