RANCHI : रांची के खेलगांव स्थित मिनी ट्रांसफर स्टेशन ने आसपास के इलाके में पानी को जहरीला बना दिया है। यहां का पानी पीने लायक तो दूर किसी दूसरे काम के लायक भी नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आसपास के खेतों में फसल भी नहीं हो रही है। स्थिति यह हो गई है कि कुएं का पानी तो पीने लायक ही नहीं बचा है। वहीं बोरिंग के पानी में भी बदबू है। इसके अलावा पास के अपार्टमेंट में भी बदबू वाला पानी आने की शिकायत लोग कर रहे है। ऐसे में लोगों ने पार्षद से मिलकर एमटीएस हटाने की मांग की है।

कुआं-बोरिग सब फेल

एमटीएस के पास ही कई अपार्टमेंट बसे है। वहीं पीछे में बस्ती भी है। यहां रहने वालों ने पानी के लिए कुआं खोदा था। लेकिन एमटीएस की वजह से कुएं का पानी जहरीला हो गया। ऐसे में पार्षद की पहल पर बोरिंग कराई गई, लेकिन एमटीएस से निकलने वाले जहरीले पानी के कारण अब बोरिंग से भी बदबू वाला पानी आ रहा है। हालांकि, कुछ देर मोटर बंद करने के बाद साफ पानी निकलता है। जिसका इस्तेमाल लोग पीने के लिए करते है।

कुएं में जा रहा है कचरा (बॉक्स)

खेलगांव हाउसिंग कांप्लेक्स के पास में बने मिनी ट्रांसफर स्टेशन कई वार्डो का कचरा कलेक्ट करके झिरी डंपिंग यार्ड भेजा जाता है। इससे पहले घरों से कचरा कलेक्ट करने के बाद कांपैक्टर में स्टोर किया जाता है। जहां कचरे से निकलने वाला जहरीला पानी सीधे बहा दिया जाता है। एमटीएस के पीछे ढलान होने की वजह से कचरे का पानी सीधा कुएं में जा रहा है। वहीं बारिश की स्थिति में गंदा पानी लोगों के घरों में चला जाता है।

कचरे से गिर गई एमटीएस की बाउंड्री

एमटीएस के तीनों ओर मोटी दीवार खड़ी करने का आदेश दिया गया था। वहीं कांपैक्टर से निकलने वाले जहरीला पानी की निकासी की भी व्यवस्था एमटीएस संचालक को करनी थी। लेकिन, आजतक पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई। वहीं खुले में बहाए जाने के कारण एमटीएस की बाउंड्री भी गिर गई। जिससे कि पानी सीधा लोगों के घरों से होते हुए खेतों में जा रहा है।