मौसम भी मेहरबान, दोपहर में संगम तट पर आएगा स्नान का मजा

दिन में 29 डिग्री क्रॉस हुआ पारा, रात में भी 9.2 डिग्री तक पारा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में दिव्य कुंभ और भव्य कुंभ का पहला शाही स्नान मंगलवार को है। इसके लिए शासन और प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे समय जब भारी संख्या में आस्था का सैलाब संगम तट पर उमड़ चुका है तब मौसम भी मेहरबान नजर आ रहा है। मकर संक्रांति के स्नान से पहले सुहावने मौसमी समां ने लोगों का जोश दोगुना कर दिया है।

हर बार परीक्षा लेता है मौसम

बता दें कि हर वर्ष मकर संक्रांति स्नान के दिन मौसम भी लोगों की खूब परीक्षा लेता है। न्यूनतम तापमान के साथ कोहरे और हवाओं का भी दौर देखने को मिलता है। हालांकि, बावजूद इसके आस्था की नगरी में आने वालों का जोश कभी कम होता नहीं दिखा। कह सकते हैं कि जब जब मौसम ने श्रद्धालुओं की आस्था की परीक्षा लेने की कोशिश की, तब तब धर्म नगरी में उन्मादी उत्साह देखने को मिला है।

कुछ दिन पहले लिया था यू टर्न

हालांकि, इस बार माहौल वैसा नहीं है। कुछ दिनो पहले मकर संक्रांति से पहले मौसम ने यू टर्न जरूर लिया था। लेकिन मौसमी बयार की बदलाव जोर नहीं पकड़ सकी। मौजूदा हालात यह है कि दिन का अधिकतम तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 9.2 डिग्री सेल्सियस तक आ चुका है। इससे दिन में जहां खिली धूप निकल रही है। वहीं रात्रि में बहने वाली नम हवाओं में भी कमी आ चुकी है।

आसपास इलाकों की भी भीड़

मौसम के बदले मिजाज से लोगों का मानना है कि मकर संक्रांति पर दिन में संगम तट पर भीड़ बढ़ेगी। मौसम अच्छा और साफ होने से शहर और गांव के लोग तो संगम तट पर आएंगे ही, आसपास के जनपदों के लोगों की भीड़ भी आएगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है। उसके मुताबिक भी मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव के संकेत नहीं दिख रहे हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आटोमेटिक वेदर सेंटर के डॉ। शैलेन्द्र राय ने कहा कि अभी कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।