-मेरठ में 33 फीसदी युवा तंबाकू की जद में

-शहर में दो फीसदी महिलाएं भी हैं नशे की आदी

-युवाओं में खतरनाक ट्रेंड से बढ़ रहा कैंसर का खतरा

-एक सर्वे के बाद हुआ हुआ खुलासा

sunder.singh

Meerut: मेडिकल सिटी मेरठ में 33 फीसदी लोग 20 साल की उम्र से पहले ही तंबाकू खाना शुरू कर देते हैं। मस्ती, खुशी, देखादेखी और नए स्वाद के लिए स्कूल और कालेज में ही युवा इस लत में पड़ जाते हैं। यह हालत तब है। जब 98 फीसदी लोगों को ये पता है कि तंबाकू खाने से लंग्स पर खराब असर होता है। इसके बावजूद भी लोग जिंदगी को दाव पर लगाकर तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। एक सर्वे में यह बात सामने आई है। जिसमें जिले के 15 इलाकों के पांच हजार लोगों को शामिल किया गया। जिसमें 20 प्रतिशत महिलाएं भी थी।

सर्वे में आया सच सामने

नशा नियंत्रण फाउंडेशन के सचिव डॉ। पीयूष शर्मा ने बताया कि शहर में 42 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू के आदी हैं। चिंता की बात यह है कि 20 प्रतिशत लोग खुशी के लिए तंबाकू का सेवन करते हैं। इसके अलावा 7 प्रतिशत मस्ती के लिए, 9 प्रतिशत दोस्तों को देखकर और 6 प्रतिशत स्वाद के लिए तंबाकू खाते हैं। इसमें यह हैरान करने वाली बात है कि 33 फीसदी लोग 20 साल से भी कम उम्र में तंबाकू का सेवन शुरू कर देते हैं।

स्कूल से लगी लत

सबसे ज्यादा 38 प्रतिशत लोगों ने माना है कि वह तंबाकू का यूज करते हैं और उन्हे यह आदत स्कूल, कालेज और शुरुआती नौकरी के वक्त लगी थी। टशन या मस्ती के लिए तंबाकू खाने वाले लोगों ने कहा कि अगर उन्हे स्कूल के समय ही इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता चल जाता तो वे शायद तंबाकू नहीं खाते। अब भी वे इस लत से निकलना चाहते हैं लेकिन कोई रास्ता नजर नहीं आता।

महिलाओं में बढ़ रहा क्रेज

न्यूरो सर्जन डॉ। राकेश कुमार ने बाताया कि मेरठ में सबसे ज्यादा तंबाकू की वजह से ही लंग्स कैंसर होता है। वहीं महिलाओं में सबसे ज्यादा बे्रस्ट कैंसर के केस देखे गए हैं। दिन पर दिन महिलाओं में तंबाकू खाने की लत बढ़ रही है। वर्किंग महिलाओं में यह ट्रेंड ज्यादा दिख रहा है। जिसके परिणाम बहुत ही खतरनाक साबित होंगे।

इन स्थानों पर जाकर किया सर्वे

डॉ। पीयूष ने बताया कि उन्होने पूरी टीम के साथ पांडवनगर, गंगानगर, लोहिया नगर, अजंता कालोनी, मवाना, हस्तिनापुर, फलावदा, छोटा मवाना, किला, किठौर, खरखौदा, जानी, मोदीनगर, सरूरपुर, जाकर हर उम्र के 5000 लोगों से बात की। जिसके बाद सच सामने आ सका।

सरकार करे पहल

डॉक्टरों का कहना है कि यह बहुत खराब आदत है। इसमें लोग जानबूझकर अपने आप को मौत के मुंह में धकेल रहे हैं। लेकिन इसे रोका जा सकता है। जरूरत है कि लोग इसे समझे और सरकार लोगों को तंबाकू छुड़ाने के लिए पहल करे। पहले भी सरकार नशा छुड़ाने के लिए कार्यक्रम चलाती रही है। लेकिन इन्हे और बढ़ाने की जरूरत है। ताकि उनकी जिंदगी हेल्दी और और सरल बन सके।

वर्जन

तंबाकू की लत धीरे-धीरे करके व्यक्ति को खाती रहती है। उम्र बढ़ने पर जब संबंधित व्यक्ति हांफने लगता है तो उसे पता चल जाता है कि वह बीमारी से घिर चुका है। लेकिन उसके बाद भी वह उसे छोड़ नहीं पाता। क्योंकि वह उसकी खुराक में सुमार हो जाता है। लेकिन पांच प्रतिशत दृढ़ निश्चयी व्यक्ति समय रहते इस लत से निजात भी पा लेते हैं।

-डॉ। संदीप सिंह

सर्वे में लिए गए स्थान 15

लोगों से पूछताछ की गई 5000

तंबाकू का सेवन करने वाले लोग 42

20 साल से कम उम्र में तंबाकू सेवन करने वाले 32

खुशी के लिए 20

मस्ती के लिए 7

दोस्तों को देखकर 9

स्वाद के लिए 6