माईथान गुरूद्वारा के पास सराफा के यहां लाखों की चोरी

कैश के अलावा चांदी के लक्ष्मी-गणेश भी ले गए चोर

आगरा. बंदर के आतंक से बचाने के लिए सर्राफ ने अपने घर को सेफ कर रखा था. सर्राफ को यह डर नहीं था कि उसके यहां चोरी हो सकती है, बल्कि यह खौफ हमेशा बना रहता कि बंदर उसका खासा नुकसान कर सकते हैं. इसलिए उसने अपने घर की छत को पूरी तरह से लोहे की जाली से कवर करा दिया. इससे बंदर से सेफ्टी हुई और चोर भी अंदर नहीं आ सकते थे, लेकिन चोरों ने फिर भी धावा बोल दिया और लाखों रूपये का कैश और गोल्ड-सिल्वर की ज्वैलरी पर हाथ साफ कर दिया. यहां तक कि बच्चों और मंदिर की अलमारी में रखीं गुल्लकों को भी नहीं छोड़ा.

एरिया में सबसे ऊंचा मकान

माईथान गुरुद्वारा के पास रहने वाले गिरधारी लाल वर्मा सराफा कारोबारी हैं. उनकी नमक की मंडी में गौमती ज्वैलर्स के नाम से दुकान है. इनकी भरतपुर में जीडी गोल्ड के नाम से नमकीन की फैक्ट्री है. गुरुद्वारे के पास वाले तीन मंजिला मकान में बेटे रीतेश रहते हैं. सर्राफ ने अपने घर में तीसरी मंजिल की छत पर पौधे लगा कर पार्क भी बना रखा है. इसे जाली से कवर भी कराया है. इससे बंदर या कोई और अंदर न आ सके. उनका मानना है कि छत से कोई नहीं आ सकता. उनका मकान एरिया में सबसे ऊंचा है.

भरतपुर गया था परिवार

भरतपुर में फैक्ट्री संभालने वाले बेटे नवीन वर्मा का परिवार रहता है. गिरधारी लाल अपने बड़े बेटे दीपक के साथ घटिया स्थित मकान में रहते हैं. सराफा के मुताबिक शुक्रवार दोपहर 11 बजे रीतेश और दीपक के परिवार के लोग भरतपुर गए थे. रीतेश घर पर ही रह गया था. रात में वह घटिया स्थित भाई के मकान पर सोने आ गया. रात में 11 बजे वह घर पर आया तो सब ठीक था. शनिवार सुबह घर पर आया तो मेनगेट का ताला टूटा मिला.

बच्चों के गुल्लक भी ले गए

पीडि़त के मुताबिक चोरों ने पहली मंजिल व दूसरी मंजिल के कमरों की अलमारियां खंगाल दी. सारा सामान बाहर पटक दिया. तीसरी मंजिल पर चोर नहीं गए. वहां पर कुछ था भी नहीं. चोरों ने मंदिर के साथ भी छेड़छाड़ की. मंदिर की गुल्लक चोरी कर ली. चोरों ने सीसीटीवी की डीबीआर निकाल लिया. जिससे वह पकड़े न जा सके. चोर इनके यहां से करीब पांच लाख कैश, सात किलो चांदी और आधा किलो सोने के जेवर चोरी कर ले गए. रीतेश के मुताबिक चोर मंदिर में रखी गुल्लक, इसके अलावा बेटे याशिका व रिया की गुल्लक, नवीन की बेटी देवांशी, खुशी की गुल्लक भी ले गए. इसके अलावा पौन किलो वजन के लक्ष्मी-गणेश भी चोरी कर ले गए.

फ्रेश भी हुए चोर

पीडि़त के मुताबिक चोरों ने रातभर आराम से घर खंगाला है. घर में चार सीसीटीवी कैमरे लगे हैं लेकिन चोरों ने चालाकी दिखाते हुए डीबीआर निकाल लिया और उसे भी चोरी कर ले गए. जाने से पहले चोरों ने आराम किया और सुबह फ्रेश होने के बाद निकले. सराफा का बाथरूम भी गंदा पड़ा था.

पड़ोसियों को पुलिस ने उठाया

सराफा के मुताबिक उनके पड़ोसी के परिवार के लोग बाहर सोते हैं. दो लोग तो उनकी सीढ़ी पर सोते हैं. जब उन लोगों से पूछताछ की तो पड़ोसियों ने बोला कि वह यहां पर नहीं सोए थे. सर्राफ को पड़ोसियों पर शक है. पुलिस ने तीन-चार लोगों को पूछताछ के लिए उठाया है. माना जा रहा है कि चोरों ने कुल 25 लाख के माल पर हाथ साफ किया है.