RANCHI: कांके ब्लॉक रोड स्थित मिल्लत कॉलोनी में तन्नू ज्वेलर्स के ख्0 ताले तोड़ कर करीब ब्0-भ्0 लाख के गहने, नवरत्‍‌न व सोने की बिस्किट लेकर चोर फरार हो गए। चोरी की यह वारदात बुधवार की रात हुई। ज्वेलरी शॉप के प्रोपराइटर दीपक बर्मन ने कांके थाना में चोरी की एफआईआर दर्ज कराई है। कांके थाना क्षेत्र में अब तक की यह सबसे बड़ी चोरी मानी जा रही है। हालांकि, प्राथमिकी में दीपक ने सात से आठ लाख रुपए के आभूषण, नवरत्‍‌नों के अलावा दो लाख कैश चोरी की ही बात कही है।

सभी गेट पर लगा दी थी कुंडी

दीपक बर्मन ने बताया कि वह अपनी दुकान बुधवार की रात 9 बजे बंद कर कांटाटोली स्थित घर चले गए थे। सुबह म् बजे चोरी की सूचना मकान(जिसमें दुकान है) मालिक शमीम से मिली। उन्होंने बताया कि घर के सारे दरवाजों में चोरों ने बाहर से कुंडी लगा दी थी। किसी तरह वे घर से बाहर निकले, तो देखा कि ज्वेलर्स दुकान का ग्रिल खुला है। इधर, चोरी की जानकारी मिलते ही वे अपनी दुकान पर पहुंचे तो पाया कि तिजोरी काट कर चोरों ने सारे आभूषण उड़ा लिये हैं। उन्होंने बताया कि दुकान की ग्रिल से लेकर तिजोरी तक कुल ख्0 तालों को गैस कटर से काट कर चोर दुकान में घुसे।

गैस कटर वगैरह दुकान में छोड़े

दुकान में रखी लोहे की डबल लॉक वाली तिजोरी को दो जगहों से काटा गया है। चोरी के लिए गैस कटर, कुकिंग गैस के एक सिलिंडर, एसीटीलीन गैस के दो सिलेंडर, वेल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले गेज व नोजल, दो साबल, दो हथौड़ी, पांच बड़ी पेंचकश, दो बर्मा, कंबल, बोरी, शर्ट, तौलिया, गमछा सहित अपने सभी सामान छोड़ गए।

ऊपरी तले पर मकान मालिक

दुकान के मकान मालिक का परिवार भी दुकान के ऊपरी तल्ले स्थित घर में ही रहता है। उन लोगों को भी चोरी की भनक नहीं लगी। इतना ही नहीं, ख्0 फीट चौड़ी रोड के दूसरी ओर दुकान के ठीक सामने एक बड़ा ट्रक व ट्रैक्टर भी भ् दिनों से खड़े थे। इसमें एयरटेल कम्पनी के केबल बिछाने वाले क्भ्-ंक्म् मजदूर भी सो रहे थे। बावजूद चोरों ने इतनी बड़ी चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

दो किमी दूर है थाना

लोगों चोरी की जानकारी दिए जाने के करीब ख् घंटे बाद पुलिस पहुंची। जबकि घटना स्थल से थाने की दूरी मात्र ख् किलोमीटर है। मौके पर एफएसएल व डॉग स्क्वॉयड की टीम भी पहुंची। डॉग स्क्वॉयड भी कुछ दूर जाकर वापस आ गया। सीआईडी की टीम भी घटना स्थल पर आकर दुकान का मुआयना की।

पिछले माह क्क् चोरी

पिछले महीने में क्क् घरों में चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं। कांके पुलिस चोरों पर लगाम कसने में फेल साबित हो हरी है।