छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: बिहार के पूर्व डीजीपी डीएन गौतम की पत्नी सुमन गौतम का ट्रॉली बैग साउथ बिहार एक्सप्रेस ट्रेन से चोरी हो गया। बैग में दस हजार रुपये नकद व कपड़े थे। घटना शनिवार की रात जसीडीह व आसनसोल स्टेशन के बीच घटी। लेकिन, चोरी की जानकारी जयचंडी पहाड़ के समीप सुमन गौतम को हुई। टाटानगर स्टेशन में जैसे ही ट्रेन पहुंची, सुमन गौतम ने टाटानगर जीआरपी थाना में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। जबकि आरपीएफ थाना प्रभारी एम के सिंह ने कोच अडेंटर को हिरासत में ले लिया और उनसे पूछताछ शुरू की गई। लेकिन जब कुछ पता नहीं चला तो कोच अटेंडर को छोड़ दिया गया।

सीट के पास रखा था बैग

दरअसल बिहार के पूर्व डीजीपी डीएन गौतम की पत्नी सुमन गौतम साउथ बिहार एक्सप्रेस के कोच संख्या ए वन के सीट संख्या 21,26 व 25 में अपनी बेटी व नाती के साथ सफर कर रही थी। सुमन गौतम ने अपना ट्राली बैग सीट के पास ही रखा था। जैसे ही ट्रेन जसीडीह व आसनसोल से गुजरी, चोरों ने वारदात को अंजाम दे दिया। चोरी की घटना की जानकारी सुमन गौतम को नहीं हुई। लेकिन जब ट्रेन जयचंडी पहाड़ के पास पहुंची तो बैग की चोरी की जानकारी मिली। बैग चोरी होने की बात पता चलने पर आस पास बैग की तलाश की गई लेकिन जब बैग नहीं मिला तो डीजीपी डीएन गौतम को फोन किया गया। जिसके घटना को लेकर फोन की घंटिया जीआरपी व आरपीएफ थाना में घनघनाने लगी। रविवार की सुबह जैसे ही ट्रेन टाटानगर स्टेशन पहुंची। सुमन गौतम ने इसकी शिकायत जीआरपी थाना में की। दूसरी ओर आरपीएफ प्रभारी मामले की तह तक पहुंचने के लिए कोच अडेंटर से पूछताछ शुरू कर दी।

चिंता का विषय

साउथ बिहार एक्सप्रेस के ए वन कोच में चोरी की वारदात हो रही है। अगर चोर ए वन कोच में भी सक्रिय है तो पुलिस की निष्क्रियता साफ झलक रही है। अगर कोच में गश्ती होती तो चोर ए वन कोच में चोरी की हिम्मत नहीं कर पाता।

ट्रेन में चोरी नहीं थमी

ट्रेन में हो रही चोरी, छिनतई को को रोकने के लिए रेल एसपी संगीता कुमारी लगातार जीआरपी व आरपीएफ अधिकारियों के साथ बैठक कर रही है और इन अधिकारियों को चोरी की वारदात को रोकने के लिए निर्देश दे रही हैं। लेकिन चोरी की वारदात कम नहीं हो रही है। पिछली बैठक में यह भी आदेश जारी किया गया था कि ट्रेन में सफेद ड्रेस में पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे जो चोरों की पहचान कर उसे गिरफ्तार करेंगे लेकिन आदेश के दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी एक चोर पुलिसकर्मियों के पकड़ में नहीं आया और चोरी वारदात हो गई।