बैंक्वेट हाल और होटल के बाहर से वाहन चोरी की वारदातें बढ़ीं

बैंक्वेट हाल ओनर और पुलिस अपनी जिम्मेदारी से झाड़ लेते हैं पल्ला

>

BAREILLY: आप शादी समारोह में शामिल होने जा रहे हैं और समारोह स्थल के बाहर आपने अपना व्हीकल खड़ा किया है तो, सावधान हो जाइए, क्योंकि दावत आपको महंगी पड़ सकती है। जी हां शादी समारोह स्थल के बाहर वाहन चोर एक्टिव हैं। जो पल भर में वाहन चोरी कर गायब हो जा रहे हैं। बाद में आपके पास पछताने के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगने वाला। न तो बैंक्वेट हाल वाले कुछ करेंगे और न ही पुलिस। टू-व्हीलर हो या फोर-व्हीलर सभी पर चोरों की नजर है। सिटी कंट्रोल रूम में आए दिन वायरलेस पर शादी समारोह स्थल के बाहर से वाहन चोरी का मैसेज मिल रहा है। आई नेक्सट ने रियलिटी चेक किया तो यह बात सामने आयी हैं। पुलिस भी लगातार बढ़ती वाहन चोरी से परेश्ान है।

दूर खड़े वाहन टारगेट पर

बरेली में करीब ढाई सौ बैंक्वेट हाल व होटल हैं जिनमें विवाह समारोह आयोजित होता है। सिटी में कोतवाली, बारादरी, इज्जतनगर, किला और सुभाषनगर में सबसे ज्यादा शादी समारोह स्थल हैं। करीब अस्सी परसेंट के पास पार्किंग की कोई भी व्यवस्था नहीं है। वहां पहुंचने वाले लोग वाहन रोड के साइड में खड़े करते हैं। कुछ बैंक्वेट हाल और होटल ने अंदर की सिक्योरिटी के प्रापर इंतजाम तो किए हैं, लेकिन वाहनों के लिए कोई भी इंतजाम नहीं किए हैं। सिक्योरिटी के तहत अंदर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं, लेकिन व्हीकल खड़े होने की जगह कोई कैमरा नहीं हैं। पार्किंग न होने से सड़क पर काफी दूर तक व्हीकल खड़े होते हैं। इसी का फायदा उठाकर वाहन चोर आराम से व्हीकल लेकर गायब हो जाते हैं। जब वाहन मालिक दावत खाकर बाहर निकलता है तो उसका व्हीकल गायब मिलता है। जिम्मेदार शादी समारोह स्थल आनर और पुलिस सिर्फ मीटिंग कर खानापूर्ति कर लेते हैं।

रियलिटी चेक करने मिली खामियां

मंडे को सिटी के कुछ बैंक्वेट हाल और होटल में में आई नेक्स्ट ने सिक्योरिटी इंतजाम की रियलिटी चेक की तो खामियां सामने आ गई। सिविल लाइंस स्थित एक बैंक्वेट हाल में पार्किंग के कोई इंतजाम नहीं थे। पार्किंग मेन रोड पर की गई थी। बैंक्वेट के अंदर और मेन गेट पर सीसीटीवी कैमरा तो लगा है लेकिन ये कैमरा सिर्फ गेट में इंट्री करने वालों के अलावा कोई तस्वीर नहीं ले सकता है। बताया गया कि गार्ड गेट पर सिक्योरिटी के तौर पर खड़े होते हैं। इसी तरह अयूब खां चौराहा स्थित एक बड़े लॉन के बाहर भी पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं थी। यही नहीं बाहर गेट पर कोई सीसीटीवी कैमरा भी भी नहीं लगा था।

वर्ष ख्0क्ब् में वाहन चोरी का रिकार्ड

टोटल -फ्ख्9

बाइक-फ्क्7

फोर व्हीलर-क्ख्

बैंक्वेट हाल की पार्किंग रोड साइड होती है। मेन गेट पर कैमरा लगा है। वाहनों की सिक्योरिटी के लिए गार्ड लगाये हैं।

संजय, केयर टेकर बैंकट हाल

सिटी में कहीं भी पार्किंग के इंतजाम नहीं हैं। लॉन के बाहर पार्किंग मेन खड़े किये जाते हैं। कुछ लोग दूर तक व्हीकल खड़ा कर देते हैं।

सर्वेश कुमार, मैनेजर लॉन

बैंकट हाल और होटल वाले पार्किंग के टेम्प्रेरी अरेंजमेंट करें। सिक्योरिटी की जिम्मेदारी उठानी चाहिए। वाहन चोरी रोकने के लिए कुछ स्थानों को चिन्हित कर डेक्वाय सिस्टम लागू किया जाएगा।

राजीव मल्होत्रा एसपी सिटी