patna@inext.co.in

PATNA : पटना में चोरों की मौज हो गई है. इधर, पुलिस चुनाव ड्यूटी में लगी है उधर, चोर हर दिन किसी न किसी घर या फ्लैट में सेंध लगा रहे हैं. मंगलवार रात राजीव नगर थाना क्षेत्र में खाजपुरा मौर्या पथ स्थित संगीता सारस्वत अपार्टमेंट में सीआईएसएफ के एसआई सहित चार फ्लैट से चोरों ने लाखों रुपए का सामान लेकर भाग गए हैं. मामले में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

सूने फ्लैटों पर चोरों की निगाह

सीआईएसएफ के एसआई अशोक कुमार सिंह ने बताया कि मेरी पोस्टिंग बाढ़ में है. खाजपुरा मौर्या पथ स्थित संगीता सारस्वत अपार्टमेंट में फ्लैट नंबर 301-ए में रहता हूं. मेरी पत्‍‌नी मायके चली गई थी. इस वजह से फ्लैट में ताला लगा हुआ था. मंगलवार को मेरे पड़ोस के लोगों ने फोनकर बताया कि फ्लैट में चोरी हो गई है. मेरे फ्लैट से करीब 7 लाख रुपए का जेवर और 5 हजार रुपए नकद गायब हैं. वहीं, इसी अपार्टमेंट के बी ब्लॉक के तीन फ्लैटों में चोरी हुई लेकिन परिवार के लोग अभी नहीं आए हैं. उनके आने के बाद ही पता चल पाएगा कि उनके मकान से क्या गायब है. मामले में पुलिस पड़ताल कर रही है.

सीसीटीवी में कैद हुए चोर

घटना के बाद पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को खंगाला. उसमें दिख रहा है कि चोर दीवार फांदकर अंदर घुसे. इसके बाद वो लोग सीढ़ी के रास्ते फ्लैट में गए. वहां पर उन लोगों ने ताला काटा और घुस गए. इसके बाद सामान लेकर भाग गए. सीआईएसएफ का एसआई जब घर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि कमरे का पूरा सामान बिखरा हुआ है. बाद में उन्होंने थाने में इसकी शिकायत की.

हर थाने में चिंहित होंगे कुख्यात 10 चोर

पटना में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस हर स्तर पर पहल कर रही है. पुलिस ने अब हर थाने में 10 ऐसे कुख्यात चोर को चिंहित कर रही है जो चोरी के मामले में पकड़े गए हैं. इनको चिंहित करने के पीछे पुलिस का ये मकसद है कि इन कुख्यात चोरों के गिरोह को पकड़ना और लंबित मामले को ट्रेस करना है. पुलिस लगातर इसकी तैयारी में जुटी हुई है.

चोरी में तीन आरोपी थे शामिल

सीसीटीवी फुटेज में तीन चोर दिख रहे हैं. तीनों चोरों को चेहरा ढका हुआ था. उनके हाथों में हथियार भी था. वो तो अच्छा रहा कि कोई उनके सामने नहीं आया नहीं तो वो लोग उसे भी मार देते.

जेल में बंद चोरों की पुलिस लेगी रिमांड

पुलिस का अनुमान है कि राजधानी में करीब 1200-1500 चोर हैं. इसमें कई कुख्यात हैं और कई नए युवा इसमें जुड़े हुए हैं. चोरों के नेटवर्क को तोड़ने में जुटी हुई है. पुलिस जेल में बंद चोरों को भी रिमांड पर लेगी और उनसे पूछताछ करेगी.

रिटायर्ड डीजीपी की बेटी के घर चोरी का अब तक नहीं हुआ खुलासा

पाटलीपुत्र थाना क्षेत्र में छत्तिसगढ़ के रिटायर्ड डीजीपी की बेटी पारूल के घर चोरों ने जनवरी 2019 में धावा बोला था और लाखों का सामान लेकर गायब हो गए थे. बाद में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया लेकिन अब तक आरोपियों का खुलासा नहीं हो पाया है.

बंधक बना लूट मामले में भी पुलिस खाली

पाटलीपुत्र थाना क्षेत्र में में जनवरी 2019 में लोटस अपार्टमेंट में आशीष हलदार के परिवार को बंधक बनाकर बदमाश लाखों रुपए का सामान लेकर भाग गए थे. जाते-जाते उन लोगों ने रजिस्टर में पटना एसएसपी का नंबर भी लिख दिया. इस मामले में भी पुलिस अब तक सिर्फ जांच ही कर रही है.