-- मंगलवार को केडीए की नई वीसी किंजल सिंह करेंगी शहर के अवैध निर्माणों की समीक्षा

-सैकड़ों डिमालेशन ऑर्डर जारी होने के बावजूद कार्रवाई न करने से इंजीनियर्स में अफरातफरी

KANPUR: शासन के सख्त रवैए के बावजूद केडीए के एनफोर्समेंट इम्प्लाइज की मिलीभगत से अवैध निर्माणों का सिलसिला जारी है। करंट फाइनेंशियल ईयर में अवैध निर्माणों की संख्या 300 पार कर चुकी है। सेटिंग-गेटिंग के खेल के कारण केडीए इम्प्लाई न तो उनकी कम्पाउडिंग करा पा रहे हैं और न ही उनका डिमॉलेशन। मंगलवार को केडीए की नई वीसी अवैध निर्माणों की समीक्षा करेंगी। इससे एनफोर्समेंट टीम में अफरातफरी मची हुई है। वह बहाने तलाशने में लगे हुए हैं।

एई गिरफ्तार, फिर भी नहीं रुकी रफ्तार

केडीए के इम्प्लाई अवैध निर्माणों का खेल लंबे समय से खेल रहे हैं। कुछ समय पहले कल्याणपुर में धमकाकर एक एयरफोर्स कर्मी से अवैध वसूली का मामला भी सामने आ चुका है। इसी तरह के एक मामले केडीए के असिसटेंट इंजीनियर को सीबीआई गिरफ्तार भी कर चुकी है। बावजूद इसके मोटी कमाई के चलते अवैध निर्माण कराने का खेल जारी है। किदवई नगर, साकेत नगर, गोविन्द नगर, काकादेव गुमटी, तुलसी नगर, कल्याणपुर, विकास नगर, आजाद नगर, स्वरूप नगर, जवाहर नगर, जूही आदि मोहल्लों में अवैध रूप से अपार्टमेंट तनते जा रहे हैं। अवैध निर्माणों से मनीराम बगिया, दाल मंडी, नयागंज, चमनगंज, बांसमंडी, बेकनगंज आदि मोहल्लों की सकरी गलियां भी नहीं बची हैं। पूर्व केडीए वीसी जयश्री भोज ने सैकड़ों की संख्या में अवैध बिल्डिंग सील कराई थीं। उनके ट्रांसफर के बाद सील की गई ज्यादातर बिल्डिंग्स में एनफोसमेंट टीम की मिलीभगत से सील तोड़कर अवैध निर्माण कर लिए गए हैं।

मची रही अफरातफरी

केडीए की नई वीसी किंजल सिंह मंथली प्रोग्रेस रिपोर्ट की मीटिंग में अपने तेवर दिखा चुकी हैं। इससे मंगलवार को होने वाली समीक्षा बैठक को लेकर केडीए की एनफोर्समेंट टीम में अफराफरी मची हुई है। वह मंडे को आकड़ेबाजी करते रहे। हालांकि, केवल जून तक ही सैकड़ों की संख्या में ध्वस्तीकरण आदेश जारी किए जाने के बावजूद गिनती के ही अवैध निर्माणों का डिमालेशन व कम्पाउंडिंग हुई है। इससे मंगलवार को होने वाली मीटिंग में केडीए वीसी किंजल सिंह के सख्त रूख अपनाए जाने की संभावना जताई जा रही है.जिससे इंफोर्समेंट टीम के इंजीनियर्स पूरा दिन बहाने तैयार करने में लगे रहे।

-- 307 अवैध निर्माण करंट फाइनेंशियल में किए गए चिंहित

-- 7935 तक पहुंच चुकी है अवैध निर्माणों की संख्या

-- 2 अवैध निर्माणों की केवल हुई है कम्पाउंडिंग

-- 100 अवैध निर्माणों का जारी हो चुका है डिमॉलेशन ऑर्डर

- 2 अवैध निर्माण को ध्वस्त कर सका है केडीए

-- 7931 अवैध निर्माण कार्रवाई हेतू हैं लंबित

(रिपोर्ट जून,2018 तक की है)