वार्ड 62 व 43 में चला पॉलीथिन चेकिंग अभियान

पॉलीथिन की जगह कागज के लिफाफे में दुकानदार दे रहे सामान

Meerut। शहर में पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चल रहा है, हालांकि, पॉलीथिन के बैग्स न मिलने से लोगों को परेशानी तो रही है, लेकिन पर्यावरण के लिहाजा से कागज और कपड़े के कैरी बैग्स का प्रयोग बढ़ गया है। हालांकि ग्राहक और व्यापारी धीरे-धीरे ही सही पॉलीथिन का प्रयोग करने से कतराने लगे हैं।

कागज के लिफाफों का प्रयोग

पॉलीथिन बैन होने के बाद कागज के लिफाफों का प्रयोग बढ़ गया है। दुकानदारों ने ग्राहकों को कागज या जूट के कैरी बैग्स में सामान देना शुरू कर दिया है।

निगम ने चलाया अभियान

निगम ने गुरुवार को शहर के वार्ड 60 और 43 के ब्रह्मापुरी और इंद्रा नगर क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाकर दुकानों पर पॉलीथिन का स्टॉक चेक किया। इस दौरान निगम के खाद्य सुरक्षा प्रभारी और वार्ड पार्षद शामिल रहे। अभियान में करीब 7 किलो पॉलीथिन जब्त की गई।

बैकफुट पर व्यापार संघ

50 माइक्रोन की हैंड वाली पॉलीथिन पर प्रतिबंध का शासनादेश प्राप्त होने के बाद व्यापार संघ बैकफुट पर आ गया। इस मामले में गुरुवार को संयुक्त व्यापार संघ ने डीएम से मुलाकात कर सभी प्रकार की पॉलीथिन बैन करने की मांग की घोषणा की थी। लेकिन शासनादेश में केवल 50 माइक्रोन हैंड वाले कैरी बैग का प्रतिबंधित आदेश होने के कारण इस मांग को खारिज कर दिया गया।

पॉलीथिन का प्रयोग अपने आप कम हो जाएगा बस निगम और प्रशासन को कपड़े के थैले की उपलब्धता दुकानों पर करानी चाहिए।

डॉ। कपिल

दुकानदार अपने केवल खास कस्टमर या जान पहचान में ही पॉलीथिन दे रहे है। नए ग्राहक को कागज के लिफाफे में ही सामान दिया जा रहा है।

मंजीत

प्रशासन द्वारा व्यापारियों को कपडे़ के थैले उपलब्ध कराने चाहिए तभी इस प्रतिबंध का सही लाभ लोगों को मिलेगा।

सनी

एमडीए में रखा बॉक्स

एमडीए में पॉलीथिन कलेक्शन के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक बड़ा बॉक्स रखवा दिया गया है। शासन के निर्देश के बाद पॉलीथिन के खिलाफ अभियान में एमडीए सक्रिय भागेदारी निभा रहा है। वहीं गुरुवार को एमडीए वीसी साहब सिंह ने एमडीए सभागार में अधिकारियों और कर्मचारियों को पॉलीथिन का प्रयोग न करने की शपथ दिलाई। एमडीए वीसी ने कहा कि आज से पॉलीथिन को बाय-बाय कहें और पर्यावरण संरक्षण में अपनी भागेदारी निभाएं।