-आई एक्सक्लूसिव

- एनएचएम की कायाकल्प योजना में उर्सला को मिली 68वीं रैकिंग,

- जालौन, शाहजहांपुर, झांसी जैसे शहरों के हॉस्पिटल टॉप-10 में

ankit.shukla@inext.co.in

KANPUR: कानपुर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी कही जाती है। चिकित्सा सुविधाओं के मामले में शहर सबसे ऊपर माना जाता है। यहां मेडिकल कॉलेज सहित यहां कई बड़े सरकारी हॉस्पिटल हैं। लेकिन सिर्फ कागजों पर। हकीकत बेहद कड़वी है। मेडिकल फैसिलिटीज के मामले में जालौन, शाहजहांपुर, झांसी जैसे शहरों से भी कोसों पीछे है। ताजा रैकिंग में प्रदेश के टॉप टेन लिस्ट तो छोडि़ए टॉप 60 में भी शहर का कोई हॉस्पिटल नहीं है। उर्सला को रैकिंग में 68वां स्थान मिला है। सरकारी अस्पतालों की दशा को सही करने के लिए एनएचएम के तहत चलाई जा रही कायाकल्प योजना के तहत प्रदेश के अस्पतालों में सुविधाओं और साफ सफाई को लेकर रैकिंग जारी की गई है। इस रैकिंग में जालौन, झांसी जैसे शहरों के अस्पताल सुविधाओं व साफ सफाई के मामले में टॉप-10 में शुमार हैं।

ऐसे हुआ आंकलन

1- अस्पतालों को अपना खुद आकलन किया। जिन अस्पतालों ने खुद को 100 में से 75 नंबर दिए हैं उनका आंकलन सीएमओ कार्यालय से होगा।

2- सीएमओ अगर अस्पताल को 75 फीसदी या उससे ज्यादा नंबर दे देता है तो उसकी जांच के लिए प्रदेश स्तर से टीम भेजी जाएगी।

3- प्रदेश स्तर पर टीम जांच में खरा पाए जाने पर अस्पताल के आखिरी इंस्पेक्शन के किए स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम भेजी जाएगी

4- हेल्थ मिनिस्ट्री की टीम अगर जांच में 70 फीसदी से ज्यादा नंबर देती हैं तो ऐसे अस्पताल को तीन लाख रुपए बतौर पुरस्कार दिए जाएंगे।

--------------------

एनएबीएच ऐक्रीडेशन के लिए कवायद

दरअसल कायाकल्प प्रोजेक्ट स्टेट हेल्थ स्ट्रेंथनिंग प्रोजेक्ट की ही तरह है। इसकी शुरूआत बीते साल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने की थी। जिसमें यूपी के 100 सरकारी अस्पतालों को भी शामिल किया गया था। कायाकल्प योजना में फ‌र्स्ट आने वाले अस्पताल को 50 लाख तक की राशि बतौर अवार्ड मिलती। इस योजना में चयन का क्राइटेरिया अस्पताल में साफ सफाई, आईसोलेशन, मरीजों को मिलने वाली सुविधाएं आदि है। जिसमें कानपुर से डफरिन, उर्सला, हैलट जैसे अस्पतालों को रैकिंग में शामिल होने के लिए भेजा गया था। इसमें सिर्फ उर्सला को ही शामिल किया गया। उसे 100 में से 68वीं रैकिंग मिली है। जबकि हैलट तो और भी पीछे है।

ये हैं टॉप-10 हॉस्पिटल

1- आरएमएल हॉस्पिटल, लखनऊ

2- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, इटावा

3- रानी लक्ष्मीबाई हॉस्पिटल, लखनऊ

4- बलरामपुर हॉस्पिटल, लखनऊ

5- टीबी हॉस्पिटल, हाथरस

6- डिस्ट्रिक्ट वूमन हॉस्पिटल, जालौन

7- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, झांसी

8- डिस्ट्रिक्ट वूमन हॉस्पिटल, शाहजहांपुर

9- डिस्ट्रिक्ट वूमन हॉस्पिटल, इलाहाबाद

10- डिस्ट्रिक्ट वूमन हॉस्पिटल, मेरठ

-------------------

कोट-

उर्सला की रैकिंग काफी पीछे मिली है। जो कमियां बताई गई है। उन्हें पूरा किया जाएगा। कायाकल्प योजना के तहत एनएबीएच एक्रीडेशन मिलना है। इसी के तहत अस्पताल के अपग्रेडेशन और सुविधाएं बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा।

- डॉ। मान सिंह, डायरेक्टर, उर्सला हॉस्पिटल

-