- खुदाई के बाद बनी सड़कें एक बारिश में ही खस्ताहाल, सीवर-वॉटर पाइप लाइनें भी फटी

- बिजली और ट्रैफिक जाम में फंसकर शहरवासी बेहाल, थोड़ी सी सावधानी बरतें

kanpur@inext.co.in

KANPUR : मानसून की झमाझम बारिश ने शहरवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। खुदाई के बाद बनी सड़कें खस्ताहाल हो चुकी हैं। वहीं पानी-सीवर की पाइप लाइनें भी फटने लगी हैं। बिजली की रोस्टरिंग, फॉल्ट, ओवर लोडिंग ने त्राहि-त्राहि मचा रखी है। वहीं जलभराव से भीषण ट्रैफिक जाम में गाडि़यों का फंसना आम हो चुका है। ऐसे मौसम और माहौल में बेहतर यही होगा कि कानपुराइट्स सावधान रहें। क्योंकि जरा सी सावधानी बरतने से आप तमाम दुश्वारियों से बच सकते हैं।

बेहतर होगा इन रूट्स को अवॉइड करें -

सीवर-वॉटर पाइप लाइन डालने के लिए जिन सड़कों को खोदा गया। उन्हें फेस्टिव सीजन के मद्देनजर हड़बड़ी में बनवा जरूर दिया गया है। मगर, मानसून की एक-दो बारिश में ही इन सड़कों ने जवाब दे दिया। बारिश की वजह से अंदर से खोखली हो चुकी सड़कें जरा सा लोड पड़ते ही धंसने लगी हैं। सोमवार देर रात 10 बजे कर्नलगंज में विवेक टॉकीज के सामने ट्रक के भार से सड़क धंस गई। ठीक एक घंटे बाद रात 11 बजे इंटरलॉकिंग टायल्स ले जा रहा ट्रैक्टर का पहिया भी सड़क में धंस गया। इससे दिन भर उस रूट पर जाम लगा रहा। एक नजर कुछ ऐसे ही रूट्स पर जहां सड़कें धंसने का खतरा बना हुआ है।

ø परेड

ø लाल इमली

ø चुन्नीगंज से बजरिया ढाल

ø नवाबगंज

ø कम्पनी बाग चौराहा

ø मॉल रोड

ø जवाहर नगर

ø शारदा नगर 9 नंबर क्रॉसिंग के पास

ø खलासी लाइन सब्जीमंडी

ø कोकाकोला, जीटी रोड

ø नंदलाल चौराहा

ø गोविन्द नगर सब्जी मंडी के पास

---------------------------------

फट रही सीवर-वॉटर लाइनें -

जेएनएनयूआरएम प्रोजेक्ट के तहत सीवर और वॉटर लाइनें बिछाने से पहले ही काम की क्वालिटी पर सवाल उठने लगे हैं। चुन्नीगंज, कम्पनी बाग चौराहा, रावतपुर रूट पर भी तीन-चार जगह पाइप लाइनें फट चुकी हैं। आनन-फानन में पानी की सप्लाई बंद की गई। वरना आसपास के एरिया में भीषण जलभराव होना शुरू हो गया था। ट्यूजडे को चुन्नीगंज से बजरिया जाते वक्त भी पाइप लाइन में लीकेज शुरू हो गया। जिससे तेजी से गंदा पानी निकलकर सड़क पर फैलने लगा। जिससे वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बेहतर होगा कि इन रूट्स को अवॉइड करके अन्य ऑप्शनल रूट से निकलें।

-------------------------------------

रूला रही बिजली -

बारिश में बिजली भी रूला रही है। अंधाधुंध रोस्टरिंग के अलावा ओवरलोडिंग और अंडरग्राउंड केबिल फॉल्ट, ट्रांसफॉर्मर फुंकने से बिजली संकट जारी है। वहीं खुली जगह में ट्रांसफॉर्मर रखे होने की वजह से करंट से चिपकने का खतरा भी बना हुआ है। सोमवार रात परमट मंदिर में दर्शन करने पहुंचे फतेहपुर का एक युवक की करंट से चिपककर मौत हो गई। वहीं अतिक्रमण हटाने की दहशत में टिन शेड उतारते वक्त बर्रा-8 में एफ-ब्लॉक 867 में अन्नू तिवारी की पोल से चिपक गया। जिसे आसपास के लोगों ने लाठी-डंडे से छुड़ाया। चमनगंज, शास्त्री नगर, सिविल लाइंस, बाबूपुरवा, खलासी लाइन, प्रेमनगर, कौशलपुरी, जूही, गोविन्द नगर, कल्याणपुर, बिठूर आदि एरियाज में ट्रांसफॉर्मर खुले में रखे हुए हैं। केस्को की यह लापरवाही आम जनता के लिए कभी भी घातक साबित हो सकती है।

जलभराव से जरा बचकर -

झमाझम बारिश के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में जलभराव आम बात है। वीआईपी रोड पर आरपीएच के सामने, जूही खलवा पुल, लेनिन पार्क, परेड से लाल इमली और चुन्नीगंज तक, गीता नगर, शारदा नगर, न्यू सिविल लाइंस, एमजी इंटर कॉलेज तिलक नगर के सामने, 480 हाता ग्वालटोली, फजलगंज चौराहा, टेलीफोन एक्सचेंज वाली रोड साकेत नगर, नौबस्ता में जबर्दस्त बारिश के कारण गाडि़यां फंसना आम बात है। जलभराव और उस कारण होने वाले ट्रैफिक जाम में फंसने से बचना है तो बारिश में इन रूट्स से जाने से बचें।