डिजीलॉकर ऐप

बैंक खाता खुलवाने से लेकर, JEE एग्‍जाम फॉर्म या कॉलेज की स्‍कॉलरशिप लेने के लिए भी तमाम एजूकेशनल डॉक्‍यमेंट्स फाइल करने पड़ते हैं। जब से ये सारे काम ऑनलाइन होने लगे हैं, तब लोगों को अपने डॉक्‍यूमेंट्स ऑनलाइन अपनी मेल या ड्राइव पर रखने पड़ते हैं। अपने एजूकेशनल डॉक्‍यूमेंट्स को यूं ही कहीं भी सेव करके रखने की बजाय अब आप सेंट्रल गर्वमेंट द्वारा जारी डिजीलॉकर ऐप का यूज कर सकते हैं। जहां आपके पर्सनल डॉक्‍यूमेंट्स वेरीफाइड होकर पूरी तरह से सुरक्षित बने रहते हैं। इस ऐप को गूगल प्‍ले स्‍टो से इंस्‍टॉल करने के बाद अपने मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए लॉगइन करिए और फिर अपने ऑनलाइन डॉक्‍यूमेंट्स को ऐप में अपलोड कर दीजिए। इस ऐप पर आप अपने डॉक्‍यूमेंट्स को अपने आधार कार्ड से जोड़कर वेरीफाई करा सकते हैं। जिसके बाद किसी भी ऑनलाइन प्रोसेस के लिए अपने ये डॉक्‍यूमेंट्स शेयर करा सकते हैं, और आपको उन्‍हें वेरीफाई कराने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप,यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

उमंग ऐप

केंद्र, राज्‍य सरकारों और नगर निगम के अधीन काम करने वाले तमाम विभागों से जुड़े कामों का बहुत ही आसान बनाने वाला यह ऐप वाकई आपके तमाम काम आसान बना देगा। यूनिफाइड मोबाइल अप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) ऐप को प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कीजिए और केंद्र, राज्‍य और नगर प्रशासन से जुड़े तमाम विभागों 100 से ज्‍यादा काम घर बैठे अपने मोबाइल फोन से निपटा दीजिए। यूं तो उमंग ऐप श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है, लेकिन इसके द्वारा आप पैन और आधार नंबर का यूज करके तमाम सरकारी सेवाओं का इस्‍तेमाल घर बैठे कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोग उमंग ऐप द्वारा अपने पीएफ खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं। कुल मिलाकर एक सरकारी ऐप आपके कई काम आसान बना देगी।

बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप,यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

दुनिया का यह इकलौता 4G स्मार्टफोन मच्‍छर भी भगाता है, खूबियां जानकर खुश हो जाएंगे

भीम ऐप

भारत इंटरफेस फॉर मनी यानि BHIM ऐप मनी ट्रांसफर से लेकर हर तरह की पेमेंट करने वाला एक ऐसा ऐप है, जिससे अपने बैंक खाते को जोड़कर आप कहीं भी बैठकर किसी भी व्‍यक्ति या कंपनी को पेमेंट कर सकते हैं। भीप ऐप NPCI यानि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है। भीम ऐप UPI यानि Unified Payments Interface सिस्‍टम पर काम करता है और इसका डेटा किसी विदेशी सर्वर पर नहीं बल्कि देश में ही पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। भीम ऐप द्वारा आप पेटीएम की तरह क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर शॉपिंग मॉल में सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट बैकिंग की सुविधा नहीं है, तो भी आप LIC समेत कइ्र तरह के प्रीमियम भीम ऐप द्वारा भर सकते हैं।

बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप,यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

अब बाइकर्स को ट्रैफिक जाम से बचाएगा Google मैप, स्‍मार्टफोन यूजर्स को मिलेंगी ये नई सुविधाएं

एम-कवच

महंगा होने के कारण या जानकारी के अभाव में अगर आप अपने स्‍मार्टफोन में कोई भी एंटीवायरय ऐप नहीं रखते हैं तो आपको बता दें कि कंप्‍यूटर की ही तरह मोबाइल के भी एंटीवायरस बहुत ही जरूरी है। सरकार ने अब इसक भी फ्री में इंतजाम कर दिया है। M-kavach नाम का मोबाइल ऐप आपके स्‍मार्टफोन को सिर्फ मालवेयर अटैक और हैकिंग के खतरे से ही नहीं बचाता, बल्कि आपके पर्सनल डेटा को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है। अगर आपका फोन खो जाता है, तो आप ऑनलाइन उसकी लोकेशन ट्रैक करने के साथ ही उसकी गोपनीय डेटा भी डिलीट कर सकते हैं।

बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप,यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

आपके फोन में हैं ये बेस्‍ट एंड्राएड ऐप्‍स? 2017 में Google टॉप पर रहीं ये ऐप्‍स और गेम्‍स

CBEC GST ऐप

जब से इंडिया में GST ने अपने कदम रखे हैं, तभी से लाखों करोंडों व्‍यापारी जीएसटी के सिस्‍टम, नए रूल्‍स, कानून, और टैक्‍स स्‍लैब को लेकर परेशान दिख रहे हैं। GST से जुड़ी इन्‍हीं प्रॉब्‍लम्‍स को सॉल्‍व करन के लिए वित्‍त मंत्रालय, केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क और सीमा शुल्‍क मंत्रालय द्वारा यह ऐप जारी किया गया है। जिस पर GST से जुड़ी हर प्रॉब्‍लम का हल मौजूद है। फिर भह अगर आपका काम न बने, तो आप ऐप द्वारा GST हेल्‍पडेस्‍क से भी सपंर्क कर सकते हैं।

बड़ी काम की हैं भारत सरकार की ये टॉप 5 ऐप,यूज करने से पहले जान लीजिए फायदे

Technology News inextlive from Technology News Desk