- रात भर पुलिस को गुमराह करता रहा शातिर

- नटवर लाल की तरह करता है काम, बरामद किए असलाह

आगरा:  थाना सिकंदरा के मालखाने से चोरी असलाह की नाटकीय अंदाज में बरामदगी के बाद पुलिस ने प्रेसवार्ता कर मामले का खुलासा किया। चोरी वाले दिन शातिर स्टाफ के लिए गजक लेकर आया था। गजक खिलाकर उसने चाबी पर हाथ साफ किया इसके बाद मालखाना से असलाह चोरी कर लिया। पुलिस ने तीन रिवॉल्वर और कारतूस बरामद किए हैं। पकड़े जाने के बाद शातिर तरह-तरह की बात कर रहा था। पुलिस उसे नटवर लाल बता रही है।

नशेड़ी युवक को पुलिस ने पकड़ा
पुलिस के मुताबिक पकड़े गए शातिर का नाम रमेश उर्फ देवा उर्फ बंटी, उर्फ देवकी नंदन, उर्फ कालू उर्फ कल्लू शर्मा पुत्र कालीचरन शर्मा है। इसका कोई निश्चित पता नहीं है। पुलिस के मुताबिक वह सुमावली थाना बामौर, ग्वालियर व हाल पता मकान मालिक प्रेम सिंह निवासी महादेव नगर, सिकंदरा बताया गया है। शातिर आठ साल से बरसाना मथुरा में रमेश बाबा के आश्रम में भंडारे में मजदूरी करता है। वहां पर उसे सब नशेड़ी के नाम से जानते हैं। शातिर रेलवे स्टेशन व अन्य स्थानों पर चोरी करता है। पिता की कई साल पहले मौत हो चुकी है। मां मथुरा में भीख मांग कर गुजर बसर कर रही है। पत्नी एक बेटा व बेटी को लेकर दूसरे युवक के साथ रह रही है।

कमर में लगाकर घूम रहा था रिवॉल्वर
पुलिस के मुताबिक मुखबिर की सूचना पर उसे गुरुद्वारे के पास से पकड़ा है। शातिर ने पूछताछ में बताया कि उसने दो रिवॉल्वर व कारतूस आटे की टीन में छिपा कर रख दिए, जबकि एक रिवॉल्वर कमर में लगाकर घूम रहा था। इस तरह पुलिस ने तीन रिवॉल्वर व 63 कारतूस बरामद किए। पूछताछ में बताया कि वह असलाह बेच कर अपने नशे की पूर्ति करता। उसकी पत्नी इन्हीं आदतों के चलते उसे छोड़ कर चली गई।

गजक खिला कर की चोर
सूत्रों के मुताबिक शातिर थाने में आता जाता रहता था। वह मोबाइल खोने की एप्लीकेशन लेकर आया था लेकिन उसका मोबाइल तीन-चार महीने पहले से ही बंद था। वह थाने में आकर वहां के महौल की रेकी करता रहता था। घटना वाले दिन वह सुबह छह बजे आया लेकिन उसका हाथ नहीं लग सका। इसके बाद वह नौ बजे फिर से आया। इस बार उसके हाथ में गजक का डिब्बा था। उसने पुलिस कर्मियों को गजक खिलाई। वहीं टेबिल पर मालखाने की चाबी थी। उसने बड़ी सफाई से गजक का डिब्बा रखा और चाबी उठा ली।

जैकेट में छिपा कर ले गये
शातिर जब थाने आया तो उसने मसाला थाने में थूक दिया इस पर स्वीपर ने उसकी फटकार लगा दी। चिढ़ से उसने स्वीपर की जैकेट चोरी कर ली। इसके बाद मालखाने का ताला खोल कर अंदर से रिवॉल्वर और कारतूस चोरी कर ले गया। हैरानी की बात यह है कि थाने में किसी को इस बात की भनक तक नहीं लगी।

जीआरपी से ली जानकारी
इस मामले में थाने के हर कर्मचारी से पूछताछ की गई कि उस दिन थाने में कौन-कौन आया था। तब स्टाफ ने देवा के आने की बात की। तब पुलिस ने उसकी जानकारी की तो पता चला कि उसकी उठक-बैठक को कई जगह है पर कोई ऐसा एरिया नहीं जहां पर रहता हो। हुलिए के आधार पर पुलिस ने जीआरपी से जानकारी की तो पता चला कि वह ट्रेन में चोरी भी करता है। शातिर 2015 में एमपी से जेल गया था।

होश में लाने के लिए की चोरी
पुलिस हिरासत में देवा का कहना था कि उसकी पत्नी ने उसे छोड़ दूसरे का दामन पकड़ लिया। वह पत्नी की शिकायत के लिए थाने चक्कर लगा रहा था लेकिन पुलिस उससे रुपया ले लेती लेकिन उसकी रिपोर्ट दर्ज नहीं कर रही थी। थाने में सभी लापरवाही से काम करते हैं। उसने इस लापरवाही का फायदा उठाया। उसका कहना था कि पुलिसकर्मियों को अलर्ट करने के लिए उसने वारदात की।

संजू का दीवाना है शातिर
शातिर देवा फिल्म स्टार संजय दत्त को बहुत पसंद करता है। उसने संजय दत्त की मूवी खलनायक 60 बार देखी है। फिल्मों से ही उसने असलाह चोरी करने का प्लान बनाया। इसी तरह उसने चोरी करने की कई ऐसी वजह बताई जिस पर विश्वास कर पाना मुश्किल था। शातिर कर कहना था कि मालखाने में असलाह ऐसे ही बिखरा पड़ा था जो उसने उठा लिया।