- 306 हुई अब तक स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या

- 13 केस स्वाइन फ्लू के मिले दो सितंबर को

- 10 केस मेरठ के और तीन केस बाहर के मिले

- 2 महीने में ही स्थिति हो गई चिंताजनक

- हाथ मिलाने और हग करने से फैल रहा स्वाइन फ्लू

आई अलर्ट

मेरठ। शहर में स्वाइन फ्लू ने 8 साल बाद अचानक दस्तक दी है। दो महीने में ही स्थिति चिंताजनक हो गई है। हर दिन बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहा है। गौरतलब है कि एन1एच1 वायरस अधिकतर कमजोर इम्यूनिटी के लोगों पर ही कहर बनकर टूट रहा है। एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार वायरस का स्ट्रेन बदला है और दवाएं भी ज्यादा कारगर साबित नहीं हो रही है। वहीं अब तक स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 306 पहुंच गई है।

---------

कमजोर इम्यूनिटी बनी घातक

वेक्टर बोर्न डिजीज वीक इम्यूनिटी यानि कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर ज्यादा हावी हो रहा है। डॉ.रचना टंडन ने बताया कि देखने में आ रहा है कि अधिकतर स्वाइन फ्लू के मृतक मरीजों को पहले से ही क्रोनिक बीमारी थी। वहीं अधिकतर मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम मिली है। जिनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हैं वह आसानी से इन बीमारियों की चपेट में नहीं आ रहे हैं।

बदलते फैशन का भी असर

बदलते मौसम के साथ ही फैशन भी बीमारियों से बचाव पर भारी पड़ रहा है। एक्सपर्ट मानते हैं कि लोगों में हग करने और हाथ मिलाने के अलावा लाइफ -स्टाइल में बदलाव आने से भी बीमारियां काफी बढ़ रही हैं। इसके लिए काफी हद तक फूड हैबिट्स भी जिम्मेदार हैं। लोगों को चाहिए की वह दो हाथ की दूरी बनाकर एक दूसरे से बात करें।

ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

- संतुलित आहार लें

- रोजाना आठ से दस गिलास पानी पिएं ।

- जंक फूड, बाहर का खुला भोजन न खाएं ।

- नॉन वेज का कम प्रयोग करे।

- पानी उबाल कर ही पिए।

- डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवाएं न खाएं।

इस बार स्ट्रेन बदला हुआ है। हम लगातार लोगों को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए अलर्ट कर रहे हैं। कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं । इस मौसम में कम से कम पब्लिक प्लेस पर जाएं।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए तेज गर्म पानी में नमक डाल कर गरारे करे। पर्याप्त दूरी बनाकर लोगों से बात करें, एक दूसरे से हाथ न मिलाए। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के पास न जाएं ।

डॉ। पीके बसंल, एसआईसी, जिला अस्पताल