i special

-प्रयागराज की दोनों सीटों पर होने वाले वोटिंग के बाबत बढ़ी सतर्कता

-हथियार और शराब की तस्करी रोकने के लिए पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था

dhruava.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज की इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीट पर होने वाले चुनाव से पूर्व सतर्कता बढ़ा दी गई है. हथियार और शराब की तस्करी जैसी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सीमावर्ती चेक प्वाइंटों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाएगी. सात मई तक मध्य प्रदेश से लगने वाली सीमा से लेकर उप्र के अन्य जिलों से लगने वाली प्रयागराज की सीमा पर खासतौर से यह व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए चेक प्वॉइंट्स पर अलग से पुलिस का टेंट बनाया जाएगा और निगरानी के लिए वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा.

वेब कैम से होगी सीधा प्रसारण

प्रयागराज से सटी किसी जिले या प्रांत की सीमा हो, चेक प्वाइंट से आने-जाने वाहनों की हर वक्त निगरानी की जाएगी. वेब कैम से उसका सीधा प्रसारण भी किया जाएगा. इसे संबंधित पुलिस चौकी या संबंधित एरिया के थाने से लिंक किया जाएगा, जहां सब कुछ लाइव देखा जा सकता है. यह व्यवस्था सात से लेकर 12 मई तक के लिए होगी.

बैठक में हुआ चौकसी पर निर्णय

दो दिन पहले सीडीओ अरविंद सिंह ने एडीएम प्रशासन वीएस दुबे और जिले के एडिशनल एसपी के साथ बैठक की थी. इसमें चेक प्वाइंट्स पर पुलिस का टेंट उसमें लाइटिंग की व्यवस्था, दो-दो सीसीटीवी कैमरा, वेब कैम से सीधा प्रसारण और सर्विलांस सिस्टम की व्यवस्था किए जाने का निर्णय लिया गया था.

बार्डर पर नजर रखने की व्यवस्था

07 मई से मतदान के दिन देर रात तक चेक प्वॉइंट्स पर अवांछनीय गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस का टेंट, सीसीटीवी व वेब कैम लगेगा.

02 दारोगा तीन सिपाहियों की तैनाती की तैनाती शिफ्ट वाइज होगी पुलिस टेंट में.

तीन-तीन घंटे पर टेंट से आने-जाने वाले की रिपोर्ट रजिस्टर में दर्ज करने की व्यवस्था की जाएगी.

चेक प्वॉइंट

कुंडा, प्रतापगढ़

जिगना, मिर्जापुर

बादशाहपुर, जौनपुर

चित्रकूट, बांदा

भगवतपुर, प्रयागराज

जारी बाजार, प्रयागराज

मतदान से पहले किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं. पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करके चेक प्वॉइंट्स पर पुलिस का टेंट, सीसीटीवी, सर्विलांस सिस्टम की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है. वेबकैम के जरिए सारी गतिविधियों का सीधा प्रसारण संबंधित पुलिस चौकी और थानों से हर वक्त कराया जाएगा.

-अरविंद सिंह,

मुख्य विकास अधिकारी