किताबों से जिंदगी संवारेंगे थर्ड जेंडर

- 32 थर्ड जेंडर ने यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कराया रजिस्ट्रेशन

- सबसे अधिक बीए कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे थर्ड जेंडर

आई स्पेशल

naveen.s@inext.co.in

मेरठ। समाज के विभिन्न वर्गो से अलग समझे जाने वाले थर्ड जेंडर यानि किन्नर अब बदलते दौर में शिक्षक, सीए और अधिकारी बनकर समाज सेवा करना चाहते हैं। इसके लिए थर्ड जेंडर भी बीए, बीएससी, बीकॉम की डिग्री हासिल करने के लिए विवि की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। विवि की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में अब तक 32 के करीब थर्ड जेंडर ने विभिन्न विषयों में अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

इस साल हुई बढ़ोत्तरी

गत वर्ष शुरु हुई थर्ड जेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था के तहत इस साल इस संख्या में काफी बढोत्तरी हुई है। गत वर्ष मात्र दो रजिस्ट्रेशन तक सीमित थर्ड जेंडर की संख्या इस बार कई गुना अधिक हो चुकी है। विवि के आंकडों पर नजर डालें तो थर्ड जेंडर ने सबसे अधिक बीए में 15 सीटों पर रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके बाद बीकॉम में 7 सीटों पर अब तक रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इसके अलावा इस बार बीएड जैसे ट्रेडिशनल कोर्स और बीबीए जैसे प्रोफेशनल कोर्स की डिग्री भी थर्ड जेंडर हासिल कर अपना भविष्य शिक्षक और एकाउंटेंट बनकर संवारने की कोशिश कर रहे है। हालांकि अभी बीबीए, और बीएड में रजिस्ट्रेशन संख्या काफी कम है लेकिन अंतिम दिन तक इस संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है।

पीजी में रुचि

वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन की श्रेणी में भी थर्ड जेंडर शामिल है इनकी रुचि एमकॉम और एमएससी जैसे ट्रेडिशनल कोर्स में है और दोनो कोर्स में 4 सीटों पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

एडमिशन टेबल-

कोर्स रजिस्ट्रेशन संख्या

बीए 15

बीबीए 1

बीकॉम 7

बीएससी 4

बीएड 1

एमकॉम 3

एमएससी 1

वर्जन-

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गत वर्ष थर्ड जेंडर के लिए अलग से व्यवस्था शुरु की गई थी। जानकारी के अभाव में गत वर्ष कम रजिस्ट्रेशन हुए थे लेकिन इस साल यह संख्या तेजी से बढ़ रही है।

डॉ। प्रशांत, मीडिया प्रभारी, सीसीएसयू