-फर्जी वोटिंग को लेकर मऊआइमा और होलागढ़ में मारपीट व हंगामा

-बांके जलालपुर में उपद्रवियों को पुलिस ने पकड़ा, पहुंचे अधिकारी

ALLAHABAD/PRATAPGARH/KAUSHAMBI(5 Dec): त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में वोटर्स ने जमकर उत्साह दिखाया। पांच ब्लॉकों में ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य के लिए हुए चुनाव में कुल 68 फीसदी वोट पड़े। मऊआइमा और होलागढ़ के कुछ बूथों पर फर्जी वोटिंग को लेकर हुए बवाल को काबू करने के लिए पुलिस और प्रशासन को बल भी प्रयोग करना पड़ा। वहीं, प्रतापगढ़ में दो बूथों पर बवाल, मारपीट व हंगामे के बीच कुल 63.1 फीसद मतदान हुआ। उधर, कौशांबी में मतपेटिका लूटने की कोशिश की गई। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को कई राउंड हवाई फायरिंग करनी पड़ी। यहां करीब 67 फीसद मतदान हुआ।

बढ़ानी पड़ी फोर्स

शनिवार को मऊआइमा के बांका जलालपुर में फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर हंगामा हुआ। बताया जाता है कि कुछ लोग प्रधान पद के एक प्रत्याशी के पक्ष वोटिंग के लिए मतदाताओं को उकसा रहे थे इसी बीच दूसरे पक्ष विरोध जताते हुए हंगामा काटना शुरू कर दिया। इस बीच दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। सूचना मिलने पर मौके पर डीएम संजय कुमार और एसएसपी केएस इमेनुअल भी मौके पर पहुंचे गए। कुछ उपद्रवियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसी ब्लॉक के मदारी गांव में भी फर्जी वोटिंग को लेकर हुए बवाल के बाद एसएसपी ने दोनों गांव में अधिक संख्या में फोर्स तैनात कर दी। वहीं, मऊआइमा ब्लॉक के ही सेसवा गांव में भी दो पक्षों में हुए बवाल के बाद आरएएफ को लाठी भांजनी पड़ी।

प्रतापगढ़ में 63.1 फीसद वोटिंग

प्रतापगढ़ के ग्राम पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में प्रतापगढ़ में शनिवार को दो बूथों पर बवाल, मारपीट व हंगामे के बीच 63.1 फीसद मतदान हुआ। प्रधान पद के ढाई हजार प्रत्याशियों ने इसमें किस्मत आजमाई। संग्रामगढ़ के नेवादाकला बूथ पर मतपेटिका को छीनकर तोड़े जाने से वहां मतदान दिन में तीन बजे ही बंद हो गया। लालगंज के खानापट्टी में मतपेटिका में स्याही डाल दी गई। इसके अलावा कुछ राजनीतिक लोग चुनाव तक के लिए हिरासत में रखे गए व कुछ बूथों पर एजेंटों व उम्मीदवारों में मारपीट हुई। दोनों ही जगह की वोटिंग रद कर दी गई है। दोबारा वोटिंग नौ दिसंबर को होगी।

कौशांबी में मतपेटिका लूटने की कोशिश

कौशांबी में तीसरे चरण में दो ब्लाकों सिराथू व कड़ा में करीब 67 फीसद मतदान हुआ। इसमें 3179 प्रत्याशियों की किस्मत मतपेटियों में बंद हो गई। विकास खंड कड़ा के कमालपुर बूथ में मतपेटिका के सील करने के दौरान एक प्रत्याशी के समर्थकों ने मतपेटिका लूटने का प्रयास किया। इसका विरोध करने पर उपद्रवियों ने रास्ता जाम कर दिया। सूचना पर पहुंचे एएसपी व पुलिस टीम पर भी पत्थरबाजी की गई। उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने दर्जनों राउंड फाय¨रग की। वहीं दारानगर के चार बूथों से कुछ बैलेट पेपर से चुनाव चिह्न खटिया गायब थी। शिकायत पर डीईओ ने चुनाव को निरस्त कर दिया है। साथ ही पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। यहां बूथ संख्या 52 पर नौ दिसंबर को री-पोलिंग होगी।