भीम और यूपीआई एप से रेल टिकट बुक करने पर मिलेगा ये मौका, हर हफ्ते निकलेगा लकी ड्रॉ

ALLAHABAD: फेस्टिवल का सीजन चल रहा है। सभी दीपावली और छठ पर घर पहुंचने के लिए जोर लगा रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने लकी ड्रॉ स्कीम शुरू की है। इसके तहत पैसेंजर्स को फ्री ट्रैवलिंग का मौका मिल सकता है। इसका लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को बस ये करना होगा कि वे आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने के साथ भीम या यूपीआई ऐप के थ्रू पेमेंट करें।

 

हर माह चुने जाएंगे पांच पैसेंजर्स

लकी ड्रा स्कीम में हर माह पांच लकी पैसेंजर्स चुने जाएंगे। इन्हें ट्रेन में फ्री ट्रैवल का मौका मिलेगा। रेलवे की यह स्कीम अक्टूबर फ‌र्स्ट वीक से शुरू है और छह माह तक चलेगी। स्कीम में शामिल होने के लिए पैसेंजर्स को irctc.co.in पर भीम या यूपीआई ऐप के जरिए टिकट बुक कराना होगा।

 

छह माह तक चलेगी स्कीम

अगले 6 महीने में हर माह के पहले हफ्ते में लकी ड्रॉ निकलेगा। कंप्यूटराइज्ड रैंडम लकी ड्रॉ प्रॉसेस से 5 लकी विनर्स को टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे। पैसे उसी एकाउंट में वापस होंगे, जिससे पेमेंट किया गया था। ये भी शर्त है कि यात्री को उसी माह यात्रा करनी होगी जिस माह में लकी ड्रा में उसका नाम आया हो।

 

वेबसाइट पर डिस्प्ले होगा नाम

लकी विनर्स के नाम आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लकी ड्रॉ खुलने वाले माह के दूसरे हफ्ते में डिस्प्ले किए जाएंगे। डिस्प्ले से पहले विनर्स की यूजर डिटेल्स जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल, यूजर आईडी आदि का वेरिफिकेशन किया जाएगा। विनर्स को रजिस्टर्ड मेल आईडी या मोबाइल नंबर पर भी सूचना दी जाएगी।

 

लकी ड्रा में शामिल होने के नियम

लकी ड्रा में वही पैसेंजर्स शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने भीम या यूपीआई ऐप से ई रेल टिकट बुक कराया हो

कैंसिल टिकट या टीडीआर फाइल्ड पीएनआर लकी ड्रॉ स्कीम के पात्र नहीं होंगे

एक ही यात्री के एक से ज्यादा पीएनआर सलेक्ट हो जाने पर केवल एक ही पीएनआर पर स्कीम का लाभ मिलेगा

एक विनर केवल एक ही बार फ्री में ट्रैवल कर सकेगा

आईआरसीटीसी के पास किसी भी यूजर को बिना किसी पूर्व सूचना के डिस्क्वालीफाई करने का अधिकार है।

 

रेलवे का पूरा फोकस डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने पर है। इसीलिए आनलाइन पेमेंट के साथ भीम और यूपीआई ऐप से लोगों को जोड़ने के लिए लकी ड्रा स्कीम शुरू की गई है।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर