हाल ही में जर्मनी के Peter Buczkowski ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस एक ऐसा कैमरा डिवाइस डेवलप किया है, जो बिना किसी एक्‍सपर्ट के लोगों को फोटोग्राफी सिखा सकता है। पीटर ने इस कैमरे को प्रोस्थेटिक फोटोग्राफर का नाम दिया है। यह कैमरा डिवाइस फोटोग्राफर को इलेक्ट्रिक शॉक देकर बेहतर फोटो लेना बताता है।


कैसे काम करता है यह इंटेलीजेंट कैमरा

यह DSLR कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम से लैस है, इसलिए लेंस पर दिख रहे किसी भी दृश्य और फ्रेक को देखकर यह कैमरा खुद ही पहचान लेता है कि वो फोटो के लिए बेहतर फ्रेम है या नहीं। जैसे ही कैमरा अपना बेस्ट फोटो फ्रेम पहचानता है, वैसे ही इस कैमरे में लगी एक डिवाइस फोटोग्राफर के हाथ में एक हल्का सा इलेक्ट्रिक शॉक देती है, ताकि वो तुरंत ही जान जाए कि फोटो खींचने के लिए कैमरे का शटर क्लिक करना है। वैसे आपको बता दें कि Peter द्वारा डेवलप की गई यह डिवाइस किसी भी पर्सनल DSLR या मिरर लेस कैमरे के साथ अटैच करके यूज की जा सकती है।

ZTE ने लॉन्‍च किया 2 डिस्‍प्‍ले वाला फोल्डिंग स्मार्टफोन जो मिलकर बन जाता है बिग स्‍क्रीन टैबलेट

इलेक्‍ट्रिक शॉक देकर फोटोग्राफी सिखाता है ये कैमरा! फ्री का टीचर जो बनाएगा फोटो एक्‍सपर्ट

आपकी आंखें पढ़कर Google बता देगा कि आपको दिल की बीमारी है या नहीं!

हजारों बेस्‍ट तस्‍वीरों को देखकर कैमरे को मिला है ये इंटेलिजेंस
आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस यह कैमरा डिवाइस एक फेमस ऑनलाइन डाटा सेट से ट्रेंड किया गया है। उस डाटा सेट में दुनिया भर के टॉप फेवरेट 17000 फोटोज मौजूद हैं। इन फोटोस को एनालाइज करने के बाद कैमरा डिवाइस खुद ही किसी सीन को देखकर जान जाता है कि वो नजारा बेहतर लाइटिंग, कलर और एक्‍सपोजर के पैमाने पर अच्छी फोटो है या नहीं। फोटोग्राफी सिखाने वाले इस अनोखे कैमरे को लेकर पीटर ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि ऐसे सभी लोग जो फोटोग्राफी में अभी नए हैं और बेहतर बनने की कोशिश कर रहे हैं। उनके लिए यह डिवाइस बहुत ही आसान और काम की है, क्योंकि यह कैमरा खुद ही बेस्ट मोमेंट और बेस्ट फ्रेम को समझने में परफेक्ट है और इसकी समझ को अगर आप समझ गए तो आप भी एक अच्छे फोटोग्राफर बन सकते हैं।


WhatsApp पर कर सकेंगे पेमेंट और फंड ट्रांसफर, ऐप पर यूं दिखा नया पेमेंट फीचर!

Technology News inextlive from Technology News Desk