तीन जून को आयोजित होगी संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से तीन जून को प्रशासनिक सेवा में देश की सबसे बड़ी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस बार इसमें शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या में इजाफा हुआ है. पिछले वर्ष इसमें इलाहाबाद सेंटर से सैंतीस हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इस बार रविवार को होने जा रही परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की संख्या 43 हजार तक पहुंच गई है.

अभ्यर्थी बढ़े तो बढ़ाया केन्द्र

इस वर्ष होने वाली परीक्षा में पिछले वर्ष से छह हजार अभ्यर्थी अधिक शामिल हो रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन ने परीक्षा के लिए केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी है. पिछले वर्ष प्रारंभिक परीक्षा के लिए 77 केन्द्र बनाए गए थे. इस बार तीन जून को होने वाली परीक्षा के लिए शहर में 90 केन्द्र बनाए गए हैं.

हर सेक्टर के लिए एक जोनल मजिस्ट्रेट

प्रत्येक जोन के लिए एडीएम स्तर के एक अधिकारी को जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है. लोकल इंस्पेक्टिंग व प्रत्येक सेक्टर के लिए एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी.

अंतिम समय पर इन बातों का रखें ख्याल

- अंतिम दो दिन अभ्यर्थियों को पढ़ने से अधिक चिंतन करने पर जोर देना चाहिए.

- अभ्यर्थियों को भरपूर नींद लेनी चाहिए और तनाव दूर करने के लिए ध्यान लगाना चाहिए.

- अधिक से अधिक बहु विकल्पीय प्रश्नों को हल करने पर एकाग्र होना चाहिए.

- अंतिम समय अभ्यर्थियों को करेंट अफेयर्स पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए.

पिछले वर्ष की परीक्षा में हिन्दी भाषी क्षेत्रों के अभ्यर्थी ज्यादा सफल हुए थे. इसीलिए इस बार अभ्यर्थियों में ज्यादा उत्साह की वजह से आवेदन करने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. अभ्यर्थियों को बेवजह का तनाव न लेकर सिर्फ अपनी तैयारियों पर केन्द्रित होना चाहिए.

रवि सिन्हा, सिविल सेवा एक्सपर्ट

सिविल सेवा प्री परीक्षा कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है. परीक्षा सकुशल कराने के लिए पांच जोन और तीस सेक्टर में विभाजित किया गया है.

अशोक कुमार कनौजिया, सिटी मजिस्ट्रेट

43

हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है सिविल सेवा प्री परीक्षा के लिए

90

परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं शहर में परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए

05

जोन और तीस सेक्टरों में बांटा गया है परीक्षा केंद्रों को