- सोने और चांदी के आभूषणों की साथ ही डायमंड सेटों की बुकिंग शुरू

- दिन भर मुहुर्त होने के कारण पिछले साल से अधिक सेल की उम्मीद

LUCKNOW: धनतेरस के शुभ अवसर पर राजधानी के सभी बाजारों में रौनक दिखनी शुरू हो गई है। इस बार धनतेरस के दिन सुबह से रात दस बजे तक खरीदारी का योग होने से व्यापारियों को पिछले साल से अधिक सेल की उम्मीद है। माह के पहले हफ्ते में पड़ रहे त्योहार के चलते भी लोग दिल खोल कर खरीदारी करेंगे। सराफा और बर्तन बाजार के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ा बाजार खासी रौनक देखने को मिलेगी। व्यापारियों के अनुसार इस बार बाजार में 1800 करोड़ के ऊपर की सेल होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव के बाद भी अनुमान यह है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में 1000 करोड़ का कारोबार होगा।

-----------------

सराफा बाजार

पिछले साल के सराफा बाजार के आकड़ों को देखने के बाद भी सराफा व्यवसाई इस बार बेहद उत्साहित हैं। डायमंड सेट के साथ ही सोने और चांदी के आभूषणों की सेल शुरू हो गई है। अनुमान है कि इस बार सराफा बाजार में 300 करोड़ से अधिक का कारोबार होगा।

पिछले साल की सेल

सोना- 405 किलो

चांदी- 1810 किलो

(ब्रांडेड, नॉनब्रांडेड और बैंक)

डायमंड- 125 करोड़

कुल कारोबार: 255 करोड़

कोट

इस बार पिछले साल से अधिक बिक्री की उम्मीद है। जीएसटी और नोटबंदी से लोग उबर चुके हैं और दिल खोल कर खरीदारी कर रहे हैं। पिछले साल का रिकार्ड इस बार जरूर टूटेगा।

आदीश जैन

कोआर्डीनेटर, लखनऊ सराफा एसोसिएशन

-----------------------------------

ऑटोमोबाइल मार्केट

हर बार की तरह ही इस बार भी धनतेरस के दिन सर्वाधिक धनवर्षा ऑटोमोबाइल बाजार में ही होगी। अनुमान है कि राजधानी में इस बार 1000 करोड़ से अधिक का कारोबार इस क्षेत्र में होगा। गाडि़यों के शोरूम पर मौजूद ऑटो एक्सप‌र्ट्स की मानें तो अब तक 14,000 दो पहिया और पांच हजार कारों की बुकिंग हो चुकी है। मिडसेगेमेंट वाली गाडि़यों में सर्वाधिक डिमांड ह्युंडई की दिख रही है। बलेनो और डिजायर की डिमांड भी बनी हुई है। महंगी गाडि़यों में लैंड रोवर, बीएमडब्लू, एंडीवर, ऑडी, जगुआर, एसयूवी, फच्ॅच्र्यूनर जैसी गाडि़यों की बुकिंग हो रही है। दो पहिया वाहनों में 100 सीसी की बुलेट के प्रति यंगस्टर्स में क्रेज है। तेल की कीमतों में भले ही उतार चढ़ाव चल रहा हो, इसके बावजूद पॉवरफुल गाडि़यों की डिमांड बढ़ रही है।

पिछले साल की सेल

दो पहिया वाहन-11500

कार-4500

कुल कारोबार: 900 करोड़

कोट

न्यू लांच सेट्रो की डिमांड खूब हो रही है। इस बार त्योहार में इसकीच्अच्छी सेल की उम्मीद है। इस बार वाहनों के बाजार में पिछले साल से अधिक सेल होने की उम्मीद दिख रही है।

गुंजीत कालरा

एमडी, एसएएस

---------------------------------

बर्तन बाजार

सुबह से ही मुहुर्त होने से इस बार बर्तन बाजार की चमक बढ़ेगी। इसके चलते इंदिरानगर और गोमतीनगर में रोड बर्तन की सजी दुकाने देखी जा सकती है। यहियागंज बर्तन बाजार में सबसे अधिक भीड़ होगी। यहां पर होल सेल व्यापारियों ने आज के दिन रिटेल काउंटर भी लगा रखे हैं और मुहुर्त तक कई जगह छूट भी दी जा रही है। इस बार डिनर सेट के साथ चांदी के लुक वाले बर्तन की डिमांड है। पूजा के लिए तांबे के बर्तन भी स्टाइलिश लुक में उतारे गए हैं। इसके अलावा इंडक्शन और ओवन भी खूब बिक रहे हैं। साधारण बर्तनों में चम्मच, डिजाइनर कटोरी, गिलास, टिफिन, पूजा की थालियों के साथ ही डिनर सेट की डिमांड बनी हुई है। दस रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक के आइटम की डिमांड खूब हो रही है। माना जा रहा है कि इस बार करीब 18 करोड़ के बर्तन बिकेंगे।

पिछले साल की सेल

- करीब 14 करोड़ रुपए

कोट

जिस तरह से अंतिम समय में लोग दुकानों में पहुंच रहे हैं, उसे देखकर लग रहा है कि इस बार पिछले साल से अधिक बर्तनों की सेल होगी। बाजार में डिजाइन लुक वाले बर्तनों की डिमांड ही हो रही है।

नितेश अग्रवाल

बर्तन व्यवसाई

------------------------------------

कपड़ा बाजार

त्योहारों के मौसम में कपड़ों की सेल होनी शुरू हो चुकी है। अमीनाबाद, गणेशगंज के साथ ही हजरतगंज समेत राजधानी के विभिन्न इलाकों में खुले कपड़ों के ब्रांडेड शोरूम से लेकर सामान्य कपड़ों की दुकानों तक में भीड़ जुटने लगी है। डिजाइनर इंडो वेस्टर्न ड्रेसेज के साथ, जींस, ट्राउजर, शर्ट, कुर्ता पायजामा सभी की डिमांड हो रही है। डिजाइनर लहंगा, चोली, सूट और पार्टी वियर साड़ी पहली पसंद बनी हुई हैं। इस बार कपड़ा बाजार को 150 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है।

पिछले साल का कारोबार

- कपड़ा बाजार में पिछले साल करीब 100 करोड़ का कारोबार हुआ था।

कोट

इस बार सेल पिछले साल से अधिक होगी। लोग त्योहारों पर तो नए कपड़े खरीदते ही है साथ ही इसी समय कई परिवार शादियों के लिए भी शॉपिंग करते हैं।

अशोक मोतियानी, अध्यक्ष

लखनऊ कपड़ा व्यापार संघ

----------------------------------

इलेक्ट्रानिक्स बाजार

ऑनलाइन शॉपिंग के बाद भी मोबाइल और एलईडी टीवी की डिमांड बाजारों में हो रही है। 15 हजार से लेकर 50 हजार तक के मोबाइल की काफी डिमांड है। श्रीराम टॉवर में रात तक दुकानें खुल रही हैं। मोबाइल के अलावा टीवी, गीजर, वाटर प्यूरीफॉयर, फ्रिज, आयरन, रूम हीटर की भी जमकर बुकिंग हुई है। नाजा मार्केट में कम्प्यूटर की दुकानों में खासी भीड़ है। लैपटॉप और कंप्यूटर हाथों हाथ बुक हो रहे हैं।

पिछले साल का कारोबार

- पिछले साल इलेक्ट्रानिक्स आइटम की करीब 115 करोड़ की सेल हुई थी।

कोट

ऑनलाइन बाजार से मुकाबला करना आसान नहीं है। लेकिन जो सुविधाएं ऑनलाइन में नहीं है वह दुकानों पर मिल रही है। बाजार में लोग उस सामाना को छू कर देख सकते हैं और उसके बारे में जानकारी भी कर सकते हैं।

दिनेश जैन

महामंत्री, इलेक्ट्रानिक्स व्यापार मंडल

बाक्स

मिठाई और ड्राइफ्रूट

मिठाई और ड्राईफ्रूट की भी इस बार काफी सेल होने की उम्मीद है। इस बार ड्राईफ्रूट के गिफ्ट हैंपर की डिमांड अधिक है। 10 हजार से लेकर ढाई लाख तक के गिफ्ट हैंपर की सेल हो रही है। शहर में मौजूद मिठाई की प्रतिष्ठित दुकानों में लोगों ने अभी से बुकिंग करनी शुरू कर दी है। मिक्स मिठाई के रेट 600 से 1500 तक पहुंच गए हैं। चार हजार तक की मिठाइयां उपलब्ध हैं।

बाक्स

रियल इस्टेट

रियल इस्टेट से भी अब संकट के बादल छट चुके हैं। आशियाने का सपना देखने वालों ने धनतेरस और दीपावली के दिन रजिस्ट्री कराने की तैयारी की है। पिछले साल जहां 700 रजिस्ट्री हुई है वहीं इस बार इसकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले साल 250 करोड़ का रियल इस्टेट का कारोबार हुआ था, वहीं इस बार 350 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।