-सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं में असेस्मेंट ऑफ स्पीकिंग एण्ड लिसनिंग(एएसएल) की व्यवस्था लागू की, 10 मा‌र्क्स प्रोजेक्ट और 10 मा‌र्क्स स्पीकिंग लिसनिंग के होंगे

KANPUR: सीबीएसई बोर्ड ने एक और नया प्रयोग करते हुए ट्वेल्थ क्लास के स्टूडेंट्स के लिए हिन्दी में असेस्मेंट ऑफ स्पीकिंग एण्ड लिसनिंग(एएसएल) की व्यवस्था लागू कर दी है। इलेक्टिव हिन्दी व कोर हिन्दी दोनों में ही एएसएल का सिस्टम एडॉप्ट किया जाएगा। इस संबंध में ऑर्डर सीबीएसई के एग्जामनेशन कंट्रोलर डॉ। एस भारद्वाज ने 18 दिसंबर को जारी किया है। सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि अच्छी बात यह है कि इस एग्जाम के लिए किसी बाहरी एग्जामनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्कूल का इंटर्नल एग्जामनर ही इस पूरे प्रॉसेस को करवाएगा। हिन्दी में प्रोजेक्ट वर्क के 10 मा‌र्क्स मिलेंगे और 10 मा‌र्क्स स्पीकिंग व लर्निग के लिए रखे गए हैं। सिंह ने बताया कि सीबीएसई ने एएसएल का सिस्टम पहले इंग्लिश सब्जेक्ट में लागू किया था लेकिन लास्ट इयर इसे खत्म कर दिया गया था।

वर्जन

बोर्ड ने लास्ट इयर इंग्लिश में एएसएल खत्म कर दिया था। 2918-19 बोर्ड परीक्षा में 12वीं में हिन्दी में इसे लागू करने का आदेश परीक्षा नियंत्रक ने जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स को इसके बारे में जानकारी दे दी गई है।

रचना महोत्रा, प्रिंसिंपल डीपीएस आजाद नगर

वर्जन

बोर्ड एग्जाम के ठीक पहले हिन्दी में एएसएल का आदेश आया है। स्टूडेंट्स को अब प्रोजेक्ट के साथ साथ स्पीकिंग एंड लिसनिंग पर फोकस करना होगा। इसी बेस पर एग्जाम कराया जाएगा।

भावना गुप्ता, प्रिंसिपल सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर