- लैपटॉप वितरण योजना में झलक रहा चुनावी हार का दर्द

- पिछले साल शिक्षा विभाग से मांगा था पास होने वालों का ब्योरा

MEERUT प्रदेश सरकार अब लैपटॉप और टेबलेट की अपनी ही सियासत में फेल होती नजर आ रही है। लोकसभा चुनाव के बाद करारी हार के बाद अब सरकार ने युवाओं से लैपटॉप देने की तैयारी तो जरुर की है। मगर हार का दर्द इस कदर झलक रहा है कि अभी इस साल के लैपटॉप के लिए सरकार मौन साधे बैठी है। यहीं वजह है कि सरकार अभी फिलहाल पिछले साल छूट हुए स्टूडेंट्स को ही लैपटॉप देने पर ही विचार कर रही है। इस साल पास हुए युवाओं को लैपटॉप देने के लिए तो अभी कोई कुछ भी बोल नहीं रही है।

भ्ब् हजार का सपना चूर

इस साल इंटर पास करने वाले यूपी के ख्0 लाख और मेरठ के करीब भ्ब् हजार स्टूडेंट्स पात्र दावेदारों की नाराजगी की चिंता तो सरकार को सता रही है। मगर लैपटॉप इस साल मिलेंगे या नहीं यह तो सरकार खुद भी तय नहीं कर पा रही है। अगर बात करें तो मेरठ में पिछले साल के ही तीन हजार स्टूडेंट्स लैपटॉप नहीं ले पाए हैं.वहीं अब तक हाईस्कूल पास करने वाले पिछले साल के भ्0 हजार स्टूडेंट्स की बात करें तो एक को भी टेबलेट नहीं मिल पाया है।

ऐसे फेल हुई योजना

सपा ने विधानसभा चुनाव से पहले ही हाईस्कूल पास स्टूडेंट्स को टेबलेट व इंटर पास को आगे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप देने का वादा किया था। चुनाव जीतने के बाद पास हुए करीब क्भ् लाख युवाओं को और सिटी में लगभग ख्0 हजार को लैपटॉप बांटकर सरकार ने तारीफ बटोरी। पहले साल वालों को ही लैपटॉप देने में सरकार के दो साल बीत चुके हैं। उसके बाद वालों को लैपटॉप अब तक नही मिला है। इसी बीच लोकसभा चुनाव में सपा को बड़ा झटका लगा है। वह अपनी लैपटॉप योजना को चालू रखना चाह रही हैं, ताकि युवाओं में उनकी जगह बनी रहे। मगर सोचने की बात तो यह है कि अभी तक तो पिछले साल वालों के ही हाथ सरकार ने लैपटॉप और टेबलेट के नाम पर लॉलीपोप थमा दी है। लैपटॉप के प्रस्ताव के अनुसार ख्0क्ख्-क्फ् के स्टूडेंट्स के लिए ही लैपटॉप देने की तैयारी चल रही है। शिक्षा विभाग से भी अभी पिछले साल के छूटे बच्चों का ही ब्योरा मांगा जा रहा है.ख्0क्ख्-क्फ् में सिटी में करीब तीन हजार युवाओं को लैपटॉप नहीं मिल पाया था। इसी तरह 0क्क्-क्ख् में भी दो हजार स्टूडेंट्स का लैपटॉप का कुछ अता पता नहीं है।

तीन हजार स्टूडेंट्स का डाटा तैयार किया है, जो पिछले साल के छूटे हैं। अभी फिलहाल सरकार ने इन्हीं का ब्योरा मांगा है। सिटी में हाईस्कूल पास भ्0 हजार स्टूडेंट्स को टेबलेट मिलना भी अभी बाकी है। अभी फिलहाल टेबलेट के लिए कोई आदेश नहीं है।

-शिव कुमार ओझा, डीआईओएस