-परेड चौराहा स्थित केडीए क्रिस्टल प्रोजे1ट का अभी तक केडीए ने नहीं कराया रजिस्ट्रेशन

-रजिस्ट्रेशन न कराने पर करोड़ों रुपए पेनॉल्टी तक जमा करनी पड़ सकती है

kanpur@inext.co.in

KANPUR: लास्ट डेट बीतने के बावजूद भी केडीए ने अभी तक परेड स्थित केडीए क्रिस्टल प्रोजे1ट का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. केडीए को यह चूक काफी महंगी साबित हो सकती है. उसे 10 परसेंट तक पेनॉल्टी का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

500 वर्ग मीटर से ऊपर

बता दें कि रेरा में 500 वर्ग मीटर से ऊपर के सभी रेजीडेंशियल प्रोजे1ट्स का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. केडीए ने अपने 15 से अधिक ग्रुप हाउसिंग प्रोजे1ट्स व हाउसिंग स्कीम का रजिस्ट्रेशन कराया है. लेकिन परेड स्थित केडीए क्रिस्टल का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. जबकि केडीए क्रिस्टल में मल्टीस्टोरी पार्किग के अलावा काफी कॉमर्शियल एरिया है. जिसमें शॉप, स्टॉल आदि के लिए 3लोर बनाए गए है. इन्हें बेचने के लिए पूर्व में केडीए आवेदन भी मांग चुका है. नवीन मार्केट की फेसलि3िटंग सहित इन प्रोजे1ट की टोटल कास्ट करीब 58 करोड़ हैं. इस तरह से रेरा में रजिस्ट्रेशन न कराने की केडीए को पेनॉल्टी के रूप में करोड़ों रुपए तक कीमत चुकानी पड़ सकती है. वीसी के.विजयेन्द्र पॉण्डियन ने बताया कि रेरा में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. ये गड़बड़ी कैसे हुई, इसका पता लगाया जा रहा है.

..........

ड्रोन सर्वे शुरू

केडीए ने ड्रोन सर्वे की शुरूआत जूही कलां से की है. यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनाने की प्लानिंग है. केडीए वीसी के मुताबिक जमीन के साथ-साथ अवैध निर्माण का भी पता लगाया जा रहा है.

......

3.5 हजार का पूरा पैसा जमा, रजिस्ट्री नहीं

2012 से अब तक 3.5 हजार एलॉटी ऐसे हैं, जिन्होंने पूरा पैसा तो जमा कर दिया. पर अभी तक उन्होंने रजिस्ट्री नहीं कराई है. केडीए ने ऐसे एलॉटीज की लिस्ट बनाई है. उन्हें रजिस्ट्री कराने के लिए नोटिस जारी कर रहा है.