ब्रीथ एनलाइजर लेकर न्यू इयर पार्टी में पहुंचेगी पुलिस

कार्रवाई का खाका तैयार, थानावार बांटी गयी जिम्मेदारी

ALLAHABAD: न्यू इयर सेलीब्रेशन के जोश में होश खो देने वालों को जश्न हवालात में मनाना पड़ सकता है। डीजीपी के आदेश के बाद पुलिस ने बिना परमिशन के हो रही पार्टी में डायरेक्ट इंट्री लेने की योजना वर्कआउट की है वह भी ब्रीथ एनालाइजर के साथ। आन द स्पॉट चेकिंग में नशे की हाल में मिलने वाले पार्टी मनाने से पहले ही हवालात की सैर करने पहुंच जाएंगे। डीजीपी की तरफ से आदेश मिलने के बाद एक्टिव हुए जिले के अफसरों ने थाना वार जिम्मेदारी बांट पर इस मामले में पूरी सख्ती बरतने का आदेश दिया है।

पार्टी की परमिशन किसी को नहीं

जीएसटी लागू होने से पहले पार्टी किसी भी प्रकार की पार्टी करने के लिए प्रशासन की परमिशन अनिवार्य थी। इसमें न्यू इयर सेलीब्रेशन भी आता था। जीएसटी लागू होने के बाद व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है। नई व्यवस्था में किसी ने भी न्यू इयर पार्टी सेलीब्रेट करने की परमिशन नहीं ली है। इस स्थिति को देखते हुए पुलिस की चेकिंग दोहरा प्रभाव छोड़ेगी। पहला यह कि दारू पीकर हंगामा करने वाले पकड़े जाएंगे और दूसरा यह कि बिना जीएसटी पे किए पार्टी आयोजित करने वाले रडार पर आ जाएंगे। इनके खिलाफ भविष्य में कार्रवाई हो सकती है।

होटल-ढाबों के आसपास रहेगी पुलिस

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने प्रदेश के सभी पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखकर हुड़दंग करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि होटल्स, क्लब, रिसॉ‌र्ट्स व मॉल्स में नव वर्ष मनाने के लिये जुटे यूथ शराब व अन्य मादक द्रव्यों का सेवन कर लड़ाई झगड़ा कर सकते हैं। इस दौरान वे अनियंत्रित ड्राइविंग से एक्सीडेंट का कारण भी बन सकते हैं। ऐसे लोगों पर इस बार खास नजर रखी जाए और उनसे सख्ती से निपटें। इस आदेश पर एसएसपी आकाश कुलहरि ने न्यू ईयर पर सड़कों पर हुड़दंग मचाने और शराब पीकर महिलाओं के साथ बदतमीजी करने वालों पर सख्त नजर रखने का निर्देश दिया है। ब्रीथ एनालाइजर की जांच में शराब पीकर गाड़ी चलाते मिलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। होटल, क्लब, रिसॉ‌र्ट्स और मॉल्स के आलावा ऐसे स्थान जहां नववर्ष के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित होंगे, पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे।

रविवार से सोमवार तक पुलिस होटल्स में होने वाली पार्टियों के अलावा ढाबा और शराब की दुकानों के आसपास नजर रखेगी। गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से निबटा जाएगा। इस संबंध में जरूरी निर्देश सभी पुलिसवालों को दे दिए गए हैं।

आकाश कुलहरी

एसएसपी, इलाहाबाद