गरीब कल्याण योजना में अब तक किसी ने नहीं किया आवेदन

ढाई लाख से अधिक कैश जमा करने वालों को भेजी गई है नोटिस

28 फरवरी के बाद होगा एक्शन, मार्च में करेंगे अवेयर, अप्रैल में कार्रवाई

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: ब्लैक मनी को व्हाईट मनी बनाने और अघोषित संपत्ति को घोषित करने का सेंट्रल गर्वनमेंट ने लोगों को लास्ट चांस दिया है। इसके बाद भी लोग शांत बैठे हुए हैं। इलाहाबाद में भी अघोषित संपत्ति दबाकर बैठे लोग उसे घोषित करने में डर रहे हैं। अभी तक ऐसा एक भी इलाहाबादी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नहीं पहुंचा है, जिसने अपनी अघोषित संपत्ति को घोषित किया हो और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में शामिल हुआ हो।

दो माह पहले लांच हुई योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू हुए करीब-करीब दो महीने हो रहे हैं, लेकिन लोग इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी अभी शांत है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि डिपार्टमेंट के लोग कुछ कर नहीं रहे। वे बस 31 मार्च का इंतजार कर रहे हैं। इसके पहले जबर्दस्त स्क्रूटनी जारी है। लंबा कैश ट्रांजेक्शन और डिपॉजिट करने वाले हर एक एकाउंट की जांच की जा रही है। 31 मार्च के बाद जबर्दस्त कार्रवाई शुरू होगी और फिर अघोषित संपत्ति जब्त की जाएगी।

हजारों को भेजा गया नोटिस

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो नोटबंदी के दौरान पूरे देश में 18 लाख लोगों ने बेहिसाब तरीके से 4.7 लाख करोड़ रुपए डिपॉजिट किए हैं। इस पर 13 लाख लोगों को ई-मेल और एसएमएस भेजकर डिपॉजिट की जानकारी मांगी गई है। इलाहाबाद डिस्ट्रिक्ट और रीजन में भी ऐसे हजारों लोगों को नोटिस भेजा गया है। इसमें कुछ सवाल पूछे गए हैं। दस दिन के अंदर सवालों का जवाब देना होगा। जवाब न मिलने पर आईटी डिपार्टमेंट नोटिस भेजेगा या फिर एक्शन लेगा। जिन लोगों को नोटिस भेजा गया है, उन्हें नोटिस एसएमएस के साथ लिंक भी भेजा गया है जिसके तहत ये लोग अपने डिपॉजिट की डिटेल को ईमेल के जरिए भेजेंगे। इसके बाद उनका वेरीफिकेशन किया जाएगा।

तो फिर होंगे निशाने पर

अगर आपकी इनकम टैक्स रिटर्न आपके खातों से मेल नहीं खाती है, या फिर आप ने नोटबंदी के बाद अपने खातों में पैसा डाला या फिर किसी से गिफ्ट के तौर पर पैसा लिया है तो आप ऑपरेशन मनी अभियान में फंस सकते हैं। कैश डिपॉजिट के ई-वेरिफिकेशन की डिटेल अगर अकाउंट होल्डर के टैक्स प्रोफाइल से मैच नहीं करती है, तो फिर रिस्क क्राइटेरिया के बेस पर वेरिफेशन के लिए ये केस सेलेक्ट कर लिया जाएगा।

मदद के लिए यूजर गाईड

जिन लोगों को नोटिस भेज कर सवालों का जवाब देने के लिए कहा गया है, उनके लिए एक यूजर गाइड भी बनाई गई है। इसके तहत पैन कार्ड होल्डर वेब साइट

incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉगइन कर उसको भर सकते हैं। यूजर गाइड के मुताबिक खाते से कैश निकाले जाने की स्थिति में भी अकाउंट होल्डर को डिटेल देनी होगी। अगर कैश किसी दूसरे व्यक्ति, सेल्स, लोन, गिफ्ट या डोनेशन के जरिए आया है, तो उसकी भी जानकारी देनी होगी। उन लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, जिन्होंने सही मानकों का पालन करते हुए पैसे खातों में जमा किए हैं।

28 तक करेंगे जवाब का इंतजार

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ये बात सही है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में लोग शामिल नहीं हो रहे हैं। स्क्रूटनी जारी है। नोटिस देने के बाद लोगों को दस दिन का एक्स्ट्रा समय दिया गया है। 28 फरवरी तक जवाब नहीं आया तो कार्रवाई शुरू होगी। 31 मार्च के बाद अघोषित संपत्ति घोषित न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू होगी।

फैक्ट फाईल-

इनकम टैक्स की कार्रवाई

पूरे देश में अब तक 8 लाख खातों की हुई जांच

4.7 लाख करोड़ संदिग्ध रुपये हुए जमा

05 लाख लोगों को अभी तक भेजा गया नोटिस

05 लाख रुपए से अधिक जमा होने पर देना होगा हिसाब

क्या है गरीब कल्याण योजना

कालाधन रखने वालों को सरकार ने फिर मौका देते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लागू की है। योजना 31 मार्च 2017 को बंद होगी। इसके तहत हुए खुलासे पर 50 फीसदी टैक्स और जुर्माना लगेगा। 25 फीसदी रकम वापस होगी और बाकी की 25 फीसदी रकम 4 साल के लिए बैंक में जमा रहेगी, जिस पर कोई ब्याज नहीं मिलेगा, चार साल के बाद वह मूल मालिक को वापस हो जाएगी। अघोषित आय के बारे में बताने वालों के नाम का खुलासा नहीं किया जाएगा। इसमें यह भी चेतावनी दी गई है कि 31 मार्च 2017 के बाद पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई होगी, इसमें पूरी रकम जब्त करने के साथ सजा भी हो सकती है। इसके अलावा करीब 77 फीसदी न्यूनतम टैक्स भी चुकाना होगा। जुर्माने की राशि का यूज गरीब कल्याण योजना के लिए किया जाएगा।