- पुलिस-पीएसी कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा-2018

- योग्य अभ्यर्थी न मिलने की वजह से छह हजार पद रह गए खाली

- 41520 पदों के लिये जारी है भर्ती

- 6000 पद रह गये हैं खाली

- 9000 अभ्यर्थियों को बुलाय जाएगा

LUCKNOW: कॉन्सटेबल सिविल पुलिस व पीएसी के 41520 पदों पर सीधी भर्ती-2018 के तहत नौ हजार अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जायेगा। दरअसल, अब तक बुलाए गए अभ्यर्थियों के शारीरिक व अभिलेखों की जांच के बाद छह हजार पद खाली रह गए हैं। जिन्हें पूरा करने के लिये यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इसके लिए जल्द अपनी वेबसाइट पर दूसरी कटऑफ सूची जारी करेगा। उधर, इस भर्ती प्रक्रिया के पूरा होने में समय लगने की वजह से अगले वर्ष होने वाली भर्ती टल सकती है।

नहीं भर पाए पूरे पद

भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार कॉन्सटेबल भर्ती-2018 में अभिलेखों की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए सफल पाये गए कुल अभ्यर्थियों से कुल रिक्तियों के अनुरूप योग्यता के आधार पर डेढ़ गुना अधिक अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें सभी श्रेणियों की कटऑफ सूची पर समान अंक पाने वाले सभी अभ्यर्थी शामिल थे। बताया गया कि जिन अभ्यर्थियों को बुलाया गया था उनकी शारीरिक दक्षता व अभिलेखों के सत्यापन के बाद छह हजार पद खाली रह गए। नतीजतन, अब इन पदों को भरने के लिये जल्द भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी कर रिक्त पदों के मुकाबले डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। बताया गया कि यह प्रक्रिया जनवरी तक चलने की संभावना है, जिसमें अतिरिक्त अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच तथा शारीरिक मानक परीक्षण की कार्यवाही की जायेगी।

नई भर्ती प्रक्रिया पर सवाल

पुलिस-पीएसी कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा-2018 के 41520 पदों के भर्ती प्रक्रिया पूरी न हो पाने की वजह से अगले वर्ष होने वाली भर्ती टल सकती है। बताया गया कि अभी छह हजार पदों के लिये फिर से कटऑफ लिस्ट जारी की जायेगी। इस प्रक्रिया के पूरा होने में अगले साल के शुरुआती तीन महीने लग जाएंगे। दरअसल, यूपी पुलिस में वर्तमान में 1.45 लाख पद खाली हैं। जिनमें सर्वाधिक कॉन्सटेबल के पद खाली हैं। जिसे लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गहरी चिंता जताई थी। जिसके बाद बीते अक्टूबर महीने में पुलिस व पीएसी के 51216 कॉन्सटेबल्स के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इन पदों के लिये बीते एक से 20 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन लिये गए थे। उस वक्त जारी कार्यक्रम के मुताबिक, इन पदों के लिये लिखित परीक्षा 4 व 5 जनवरी को आयोजित की जानी है। पर, पिछली 41520 पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी न होने की वजह से इस भर्ती प्रक्रिया के शुरू होने पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं।