BAREILLY: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं ट्यूजडे को शुरू हो गई। परीक्षा के पहले ही दिन हाईस्कूल के 1943 और इंटरमीडिएट के 2315 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। नकल विहीन परीक्षा के लिए सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और पावर कट से निपटने के लिए प्रशासन ने सभी व्यवस्थाओं का इंतजाम कर लिया गया था। सचल दल ने आंवला क्षेत्र के एक कॉलेज से दूसरी पाली के दौरान एक स्टूडेंट को नकल करते हुए पकड़ लिया।

 

उतरवाए जूते-मोजे

नकल विहीन परीक्षा के सेंटर्स पर सख्ती दिखी। स्टूडेंट्स को एंट्री के वक्त न सिर्फ उनकी कड़ी तलाशी हुई। बल्कि जिन स्टूडेंट्स जूते-मोजे पहने थे, उसे उतरवा भी दिया गया। जिससे स्टूडेंट्स को सर्दी के मौसम में दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।

 

सैकड़ों ने छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में सैकड़ों की संख्या में परीक्षार्थी नहीं पहुंचे परीक्षा केन्द्र पर। हाईस्कूल गृहविज्ञान की परीक्षा में 19,553 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 17,610 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। जबकि 1,943 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इंटरमीडिएट की पहली पाली में हिन्दी सहित्य परीक्षा में19,168 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिसमें से 16,853 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए और 2,315 परीक्षार्थी अबसेंट रहे.वहीं सेंट्रल जेल में इंटरमीडिएट के पहली पाली में 4 और दूसरी पाली में 8 बंदी ने भी बोर्ड परीक्षा दी। जेल अधीक्षक ने बताया कि आज 34 परीक्षार्थी परीक्षा में शमिल होंगे।


 

कई कमरों में एक इंविजिलेटर

एग्जाम शुरू हो चुके हैं, लेकिन तमाम स्कूल से टीचर्स को रिलीव ही नहीं किया जा सका है, जिसके चलते कई स्कूलों में इंविजिलेटर्स की कमी आ गई थी। लिहाजा, कई कमरों में सिंगल इंविजिलेटर से ही परीक्षा करायी गई। वहीं, डीआईओएस का कहना है कि जिन कक्ष निरीक्षकों ने ड्यूटी समय पर ज्वॉइन नहीं की उनका वेतन काटा जाएगा। वहीं बीएसए चंदना राम इकबाल यादव ने कहा कि गायब रहने वाले स्कूल टीचर्स की लिस्ट डीआईओएस से मांगी है। परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले टीचर्स पर कार्रवाई की जाएगी।


 

टीचर्स को रिलीव करने के निर्देश

बोर्ड परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों को रिलीव करने वाले स्कूल प्रिंसिपल को एक पत्र ट्यूजडे को डीआईओएस ने जारी किया है। जिसमें उन्होंने कक्ष निरीक्षकों को स्कूल की ड्यूटी से रिलीव करने को कहा है। टीचर्स को रिलीव नहीं करने वाले प्रिंसिपल को विभागीय कार्रवाई के लिए भी चेतावनी दी है। प्रधानाचार्य जवाहर मेमोरियल इंटर कॉलेज पुराना शहर, कांति कपूर सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, रिक्खी सिंह ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, गुलाब राय इंटर कॉलेज बरेली, बाबा हरदेव सिंह इंटर कॉलेज लभारी, डीपी सिंह इंटर कॉलेज रामनगला, समाज कल्याण इंटर कॉलेज सैदपुर कनी, महिपाल सिंह इंटर कॉलेज, डॉ। भीमराव इंटर कॉलेज बिशारतगंज, श्रीमती कृष्णा मेमोरियल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोही, मोतीलाल नेहरू इंटर कॉलेज शरीफ नगर, केसरी लाल भानमती इंटर कॉलेज, साईं दत्ता राम धींगड़ा सरस्वती विद्या मंदिर बहेड़ी, स्वामी सोमनाथ इंटर कॉलेज मानपुर बहेड़ी, चाचा नेहरू इंटर कॉलेज आंवला, इस्लामिया ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज बरेली, इस्लामियां इंटर कॉलेज है।


 

डीआईओएस ने डीएम काे भेजा पत्र

डीआईओएस अचल कुमार मिश्रा ने डीएम को एक पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि परीक्षा केन्द्र पर तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की मांग की है कि उन्हें कहीं और ड्यूटी पर लगाया जाए। क्योंकि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक और अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों की ड्यूटी तो लगी हुई है। लेकिन नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए तैनात किए गए स्टेटिक मजिस्ट्रेटों को वहीं तैनात रखा जाएगा, जहां पर वह ड्यूटी कर रह हैं।


 

 

राज्यपाल ने भी ली परीक्षा की जानकारी

सुबह पुलिस लाइन पहुंचे प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने भी बोर्ड परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी से जानकारी ली। जिस पर डीएम ने उन्हें बताया कि बरेली में परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, और परीक्षा में कही गड़बड़ी नही होगी.


हाईस्कूल की छात्रा की बिगड़ी हालत

सुबह की मीटिंग में हाईस्कूल गृहविज्ञान का पेपर देने पहुंची छात्रा वैष्णवी की हालत परीक्षा कक्ष से निकलते ही बिगड़ गई। वह बेहोश होकर रोड किनारे गिर पड़ी। मौके पर उसके साथ की छात्राओं ने उसे संभाला और परिजनों को सूचना दी। करीब 15 मिनट बाद छात्रा को होश आया तो उसकी साथी छात्राएं उसे अपने साथ लेकर गांव ठिरिया के लिए रवाना हो गई.छात्रा ठिरिया गांव से फैज-ए-आम सक्लैनियां ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से हाईस्कूल की छात्रा है।

 

सेकंड शिफ्ट में पकड़ा गया नकलची

आंवला के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुतरोई में सचल दल ने सेकेण्ड मीटिंग में सामान्य हिन्दी इंटरमीडिएट के प्रश्नपत्र में एक स्टूडेंट को नकल करते हुए पकड़ लिया। सचल दल ने स्टूडेंट की कॉपी को सील करने के बाद नई कॉपी दे दी। वह बाबा हरदेव सिंह इंटर कॉलेज लभारी का स्टूडेंट है, वह अजीत सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुतरोई में परीक्षा देने के लिए आया था।


आधार कार्ड को लेकर हुई परेशानी

परीक्षा केन्द्र पर कई परीक्षा देने पहुंचे कई स्टूडेंट अपना आधार कार्ड लेकर नहीं गए। जिससे उन्हें परीक्षा केन्द्र पर इंट्री करने से रोक लगा दी गई। लेकिन बाद में स्टूडेंट्स की शिकायत पर मामला कंट्रोल रूम पहुंचा। जिसके बाद डीआईओएस ने अफसरों से बात करने के बाद बगैर आधार कार्ड के परीक्षार्थियों को एंट्री। वहीं कई परीक्षार्थियों का पेपर कोड गलत भरने को लेकर भी दिक्कत का सामना करना पड़ा। पीलीभीत बाईपास के स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा सुबह को साहू गोपीनाथ इंटर कॉलेज में परीक्षा देने पहुंची तो उसका प्रश्नपत्र कोड गलत लिखा हुआ था। जिस पर केन्द्र व्यवस्थापक ने अफसरों से बात करने के बाद उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी।