आई एक्सक्लूसिव

-नगर निगम चुनावों केलिए वोटर लिस्ट का काम शुरू लेकिन वोटर आईडी बनाने के लिए नहीं जागा है प्रशासन

-आईडी बनाने वाली कंपनीज से नहीं किया जा सका है टाईअप, विधानसभा चुनावों में हुई थी यही लापरवाही

-प्राइवेट कंपनी की अनियमितताओं के चलते हजारों लोगों के नहीं बन पाए थे वोटर आईडी कार्ड

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आपने भी वोटर आईडी बनवाने के लिए अप्लाई किया है तो जरूरी नहीं है कि आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाए। क्योंकि वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने और बढ़ाने का कार्य शुरू हो चुका है, लेकिन वोटर आईडी बनाने का कार्य अब तक शुरू नहीं हो सका है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से आए निर्देशों के बाद जुलाई महीने में 18 से 21 वर्ष के युवाओं को वोटर बनाने के लिए कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए हर वार्ड में बीएलओ को लगाया गया है और वह घर-घर जाकर भी युवाओं को वोटर बनाने का कार्य शुरू कर चुके हैं।

नहीं की गई एजेंसी हायर

विधानसभा चुनावों में हाईटेक फीचर्स वाले कलर्ड वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए पुणे की कंपनी एमटेक इनोवेशन से कॉन्ट्रैक्ट किया था। जिसके बाद 65,000 वोटर आईडी को बनाने का टारगेट दिया गया था। लेकिन इस कंपनी ने भी लगभग 7000 लोगों को वोटर आईडी नहीं दिए थे। इस कार्ड को प्रिंट प्लास्टिक वोटर कार्ड मशीन (पीवीसी) कहते हैं। यह मशीन 200 वोटर कार्ड प्रतिदिन ही पि्रंट कर सकती है। इस कार्य के लिए दो मशीनों को लगाया गया था। वहीं दो मशीन प्रशासन के पास थी, जिसे भी इस कार्य में लगाया गया था। सूत्रों की मानें तो मौजूदा वक्त में वोटर आईडी बनाने का कार्य नहीं हो रहा है।

---------------------

ब्लैंक कार्ड चुनाव आयोग देता है

वोटर लिस्ट में नाम शामिल होने के बाद नए वोटर्स का वोटर कार्ड बनाने का कार्य शुरू होता है। ब्लैंक कार्ड चुनाव आयोग की तरफ से आता है। लोकल लेवल पर वोटर का नाम आदि प्रिंट करने का कार्य किया जाता है। इस प्रिंटिंग कार्य में ही जमकर हीलाहवाली की जाती है, जिसकी वजह से हर साल हजारों लोगों के वोटर कार्ड नहीं बन पाते हैं। इस साल भी अब तक वोटर कार्ड बनाने का कार्य शुरू नहीं किया जा सका है, जिसकी वजह से यह तय है कि नगर निगम चुनाव में भी हजारों लोगों का वोटर आईडी कार्ड नहीं बन पाएगा।

--------------------

इस तरह लिस्ट में नाम कराएं शामिल

वोटर आईडी कार्ड फ्री ऑफ कॉस्ट बनाया जाता है। वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए आप वोटर आईडी कैंप और घर में आने वाले बीएलओ के पास फॉर्म भरकर अपना नाम नोट करवा सकते हैं। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के एसीएम ऑफिस, पोलिंग बूथ के पोलिंग अधिकारी, तहसील के मतदाता पंजीकरण केंद्र, तहसील के उपजिलाधिकारी ऑफिस में भी फॉर्म जमा करवा सकते हैं। नए वोटर आईडी के लिए फॉर्म-6 भरना होगा। ऑनलाइन फॉर्म भी अप्लाई कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन बीएलओ आपके घर पर आकर करेगा। 15 दिन के अंदर आप ऑनलाइन भरी गई डिटेल में करेक्शन कर सकते हैं। 1 महीने के अंदर आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर आ जाएगा, लेकिन ऐसा हाेता नहीं है।

--------------------

अक्टूबर में संभावित हैं चुनाव

नगर निगम चुनाव यूं तो जून के मध्य महीने में होने थे। इसके लिए नगर निगम ने पूरी तैयारी भी शुरू कर दी थी। नए सिरे सीटों पर आरक्षण कार्य को भी पूरा कर लिया गया था। लेकिन कई कारणों से चुनाव को टाल दिया गया। अब संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर महीने में नगर निगम चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। इस लिहाज से चुनाव नजदीक हैं और वोटर आईडी कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाना चाहिए था।

-------------------

विधानसभा चुनाव 2017 में वोटर की संख्या

शहर की टोटल पॉप्युलेशन-----47,10,548

टोटल वोटर---------33,52,830

टोटल वोटर्स परसेंटेज----71.17 परसेंट

-------------------

नगर निगम चुनाव 2012 में वोटर्स की संख्या

Male voters-------------- 11,04,201

Female voters-----9,31,816

Total voters--------20,36,017

-------------------