- अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस

- क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं 40 साल से अधिक उम्र के 965 कैंडिडेट

- बमुश्किल मिल पाती है नौकरी, सेल्फ रेस्पेक्ट के लिए चाहते हैं जॉब

GORAKHPUR: बढ़ती बेरोजगारी के दंश से गोरखपुराइट्स भी अछूते नहीं हैं. यहां क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में रजिस्टर्ड सैकड़ों लोग हैं जो 40 की उम्र पार करने के बाद भी जॉबलेस हैं. नौकरी की उम्मीद में क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने वाले ऐसे 965 लोग जीवनयापन से ज्यादा सेल्फ रेस्पेक्ट के लिए जॉब करना चाहते हैं. अपने पैरों पर खड़ा होना, स्वावलम्बी बनने के लिए यह एक्टिव भी रहते हैं. पढ़े-लिखे हजारों यूथ्स को जॉब दिलाने के लिए जूझ रहा क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय इन लोगों को कब रोजगार दिला पाएगा, यह तो समय बताएगा. अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर जानते हैं आत्म सम्मान की लड़ाई लड़ रहे इन युवाओं के संघर्ष की दास्तान.

केस-1

सहजनवा के चन्द्रभूषण यादव की उम्र 43 साल हो चुकी है. कॉम्पटीटिव एग्जाम्स की तैयारियों में वर्षो गंवाने के बाद गांव में ही बिजनेस कर रहे हैं. जनवरी 2018 में उन्होंने क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में चन्द्रभूषण ने अपना नाम रजिस्टर्ड कराया. वह बताते हैं कि बिजनेस से अर्थिक समस्या तो सॉल्व हो जाती है लेकिन जॉब का फ्रीडम नहीं मिल पाता है. वह बताते हैं कि यदि मौका मिला तो जॉब जरूर करूंगा.

केस-2

पिपराइच के अमरजीत मौर्या आर्मी से रिटायर्ड हैं. काफी ढूंढने के बाद कोई काम नहीं मिला तो क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के बेरोजगारों की सूची में अपना भी नाम रजिस्टर्ड करवा लिया है. उनका कहना है कि जॉब के बेहतर ऑप्शन पर प्रयास करूं तो हो सकता है कि कोई बेहतर नौकरी मिल जाए. घर बैठकर जॉब का इंतजार करने से बेहतर है कि किसी न किसी जॉब में अपने हुनर को इस्तेमाल किया जाए. अमरजीत जैसे लोगों की संख्या क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में अब धीरे-धीरे बढ़ रही है.

बॉक्स

रेयर ही मिलता है जॉब

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में हजारों की संख्या में बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं. उनको जॉब दिलाने के लिए ऑफिस के कैंपस में हर महीने रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है. जिसमें मुशकिल से 20 से 30 लोगों को रोजगार मिल पाता है. ऐसे में 40 साल से अधिक उम्र के कैंडिडेट को नौकरी मिल पाने की संभावना पहले ही कम होती है. लेकिन गार्ड, स्पेशल फील्ड या स्पेशल फील्ड में एक्सपीरियंस लोगों को कभी-कभार प्राइवेट कंपनियां प्राथमिकता देती हैं.

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की स्थिति

रजिस्टर्ड बेरोजगार - 1,75224

साल 2017 में जॉब पाने वाले - 2048

40 प्लस बेरोजगार - 965

वर्जन

ऑफिस में 40 से अधिक उम्र के बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं. ऐसे लोगों को रोजगार तभी मिल पाता है जब कंपनियों की स्पेशल डिमांड होती है.

- अखंड प्रताप सिंह, उपनिदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय