- हाई एंड लेबोरेट्री कलेक्शन सेंटर पर एक रुपए में 150 तरह की जांच

-यूपीएचएसएसपी के अंतर्गत दिल्ली की एक लैब से किया गया अनुबंध

Meerut एक ओर जहां प्राइवेट हॉस्पिटल्स में महंगी जांच मरीजों का दम निकाल रही हैं, वहीं जिला अस्पताल में हजारों रुपयों की जांच सिर्फ एक रुपए की पर्ची में की जा रही है। मरीजों को अब जिला अस्पताल में सिर्फ एक रुपया खर्च कर महंगी से महंगी जांच की जा सकेगी। यूपी हेल्थ सिस्टम स्ट्रेनथिनिंग प्रोजक्ट (यूपीएचएसएसपी) के अंतर्गत दिल्ली की एक लैब से करार किया गया है।

जिला अस्पताल की ओर रुख

सरकारी अस्पतालों का नाम जहन में आते ही अव्यवस्थाओं की धुंधली सी तस्वीर सामने आती थी। लेकिन जिला अस्पताल द्वारा दी जा रही इस अनोखी सुविधाओं के चलते अब मरीजों का निजी अस्पतालों से मोह भंग होता दिखाई पड़ रहा है। यही कारण है कि हाईऐन्ड लेबोरेट्री कलैक्शन सेंटर पर रोजाना 20 से 30 रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं।

पीपीपी मॉडल पर संचालन

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य प्रणाली सुदृढीकरण परियोजना के अंतर्गत दिल्ली की डॉ। खन्ना पैथकेयर प्राइवेट लिमिटेड से करार किया गया है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानि पीपीपी मॉडल पर आधारित यह प्रोजेक्ट गरीबों को लिए वरदान साबित हो रहा है। जिला अस्पताल में इस सेंटर को खुले हुए अभी करीब डेढ़ माह ही हुआ है। हालांकि प्रचार-प्रसार के अभाव में अभी लोगों को इसकी अधिक जानकारी हासिल नहीं हो पाई है। लेकिन महंगी जांचों से मिलने वाली राहत गरीबों के लिए फायदा का सौदा साबित हो रही है।

150 तरह की जांच

इस हाईऐन्ड लेबोरेट्री कलैक्शन सेंटर पर क्लीनिकल पैथोलॉजी, हेईमैथोलॉजी, एचसीवी आरएनए की करीब 150 जांच एक रूपये में की जा रहीं हैं। इनमें हेपेटाइटस बी और सी, हिस्टोपैथोलॉजी, साइटोलॉजी, टयूमर मारर्कस, बायो कैमेस्ट्री, हार्मोनस, एचबीपी डीएनए, साइटोमैट्री, एंटी कार्डियोलिपिन एंटीबॉडीज, न्यूट्रीशनल मारर्कस, ट्यूमर मार्कर, बॉनमेरो एग्जामिनेशन सहित कई जांच ऐसी हैं कि जो दो हजार से तीन हजार रुपये तक की हैं।

दिल्ली से आएगी जांच रिपोर्ट

दरअसल, जांच कराने के लिए मरीज को एक रुपये का जिला अस्पताल से पर्चा बनवाना होगा और फिर डॉक्टर संबंधित बीमारी की जांच के लिए इस लैब में भेजेगा। इस लैब में ब्लड का सैंपल लिया जाएगा और लैब का एक एजेंट हर रोज कलेक्शन को लेकर दिल्ली जाएगा और अगले दिन मेल से रिपोर्ट आ जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार मरीज का इलाज शुरू किया जाएगा।

हाईऐन्ड लेबोरेट्री कलैक्शन सेंटर गरीब मरीजों के फायदा का सौदा साबित हो रहा है। एक रुपए की पर्ची में लगभग सभी तरह की जांच कराई जा रही है। प्रचास-प्रसार पर ध्यान दिया जाएगा।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसआईसी