RANCHI : सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पिछले दो दिनों से मेस और हॉस्टल की समस्याओं को लेकर आंदोलन कर रहे जूनियर स्टूडेंट्स को कुछ टीचर्स और सीनियर्स द्वारा धमकी दिए जाने की बात सामने आई है। आंदोलन में शामिल स्टूडेंट्स को हॉस्टल से निकाल देने और करियर बर्बाद कर देने की धमकी दी गई है। हालांकि, बुधवार को स्टूडेंट्स ने अनशन वापस ले लिया।

बर्बाद हो जाएगा करियर

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एक डिपार्टमेंट के टीचर्स और फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स पर आंदोलन कर रहे स्टूडेंट्स को धमकी देने का आरोप है। मंगलवार की रात की यह बात है। जूनियर स्टूडेंट्स को उन्होंने कहा कि आंदोलन करने से कुछ नहीं होगा। अगर धरना नहीं समाप्त करोगे तो तुमलोगों का करियर बर्बाद हो जाएगा।

हॉस्टल से िनकाल देंगे

बुधवार को भी कुछ स्टूडेंट्स धरने पर बैठे थे। इस बीच यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कुछ लोगों को धरनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने स्टूडेंट्स को चेतावनी दी कि अगर वे आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे तो उन्हें हॉस्टल से निकाल दिया जाएगा।

एक सप्ताह में दूर होगी समस्या

अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे स्टूडेंट्स से मिलने के लिए भले ही वीसी प्रो एएन मिश्रा नहीं आए, पर उन्होंने अपने मैसेंजर के थ्रू स्टूडेंट्स तक अपनी बात पहुंचा दी। एक सप्ताह के अंदर मेस और हॉस्टल की समस्याओं को दूर कर लिए जाने की का आश्वासन वीसी ने दिया है।

विजिटर्स को भा रही ट्राइबल ज्वेलरीज

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे मेले के झारखंड पेवेलियन में ट्राइबल ज्वेलरीज के स्टॉल पर विजिटर्स की भीड़ उमड़ रही है। विजिटर्स को ट्राइबल कम्यूनिटी का ट्राइबल ज्वेलरीज खूब भा रहा है। ये ज्वेलरीज पीतल, तांबा, लोहा, चांदी और जस्ता से तैयार किए गए हैं। इन ज्वेलरीज पर पेघू, फूल, पत्तियां, जानवरों के प्रतीक चिन्ह भी बनाए गए हैं। इन ज्वेलरीज में मेंहसुली, थेला, तरपत, मंडली, झुमका, सिकरी और अंगुठी की सबसे ज्यादा डिमांड देखी जा रही है।

लगाए गए हैं पांच स्टॉल

प्रगति मैदान में चल रहे मेले के झारखंड पेवेलियन में ट्राइबल ज्वेलरीज के पांच स्टॉल लगाए गए हैं। स्टॉल पर जो आदिवासी महिलाएं हैं, वे खुद इन ज्वेलरीज को पहनी हुई हैं। ये ज्वेलरीज दो सौ से दो हजार रुपए के बीच बिक रहे हैं।