RANCHI : अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो इस साल गर्मी में शहरवासियों को पानी की किल्लत नहीं झेलनी होगी। जल संकट से निजात के लिए नगर निगम ने जो एक्शन प्लान बनाया है उसके तहत गोंदा, रूक्का और हटिया डैम पाइपलाइन से जोड़े जाएंगे। इसके लिए 344 किमी नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी, साथ ही पुरानी पाइप की भी मरम्मत की जाएगी। इसके लिए टेंडर फाइनल हो चुका है और जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। दूसरी तरफ, जेएनयूआरएम फंड से मिसिंग पाइपलाइन को जोड़ने का काम भी तेजी से चल रहा है।

पानी की राशनिंग नहीं

गोंदा, रूक्का और हटिया डैम में अभी पर्याप्त पानी है। फिलहाल रुक्का डैम से 37.5 एमजीडी, हटिया डैम से 10 एमजीडी और गोंदा डैम से 04 एमजीडी वाटर सप्लाई की जा रही है। इन तीनों डैम में पानी का लेवल बेहतर रहने की वजह से राशनिंग नहीं की जा रही है और लोगों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। इतना ही नहीं, अमृत योजना के तहत तीनों डैम के पाइपलाइन से कनेक्ट होने के बाद किसी भी इलाके में पानी का संकट नहीं पैदा होगा।

सिमलिया में बन रहा अंडर ग्राउंड रिजरवायर

जेएनयूआरएम योजना के तहत शहर में मिसिंग पाइपलाइन बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं, सिमलिया में अंडर ग्राउंड रिजरवायर बनाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके बाद वार्ड नंबर 30,31,32,33,34,35 और 36 में पानी की सप्लाई दुरुस्त हो जाएगी। इसके अलावे जिन जगहों पर मिसिंग पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा नहीं हो सका है, उसे पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। अप्रैल से मिसिंग पाइपलाइन वाले एरिया में भी पानी मिलने लगेगा।

ऊंचे इलाकों में भी पहुंचेगा सप्लाई पानी

शहर में ऐसे कई मोहल्ले व बस्ती हैं, जो ऊंचाई पर बसे हुए हैं। यहां पाइप से पानी सप्लाई में काफी दिक्कतें होती हैं। घरों में सप्लाई वाटर नहीं पहुंच पाता है, लेकिन अब यहां भी आसानी से पानी की सप्लाई संभव हो जाएगी। इसके लिए 14 एलीवेटेड स्टोरेज रिजरवायर (इएसआर) बनाए जा रहे है, जिसमें पानी स्टोर करने के बाद संप से सप्लाई की जाएगी।

पंडरा- बजरा में दूर होगी पानी की किल्लत

नई पाइपलाइन बिछाने के चल रहे पहले चरण का काम पूरा होने के बाद पिस्का मोड़, पंडरा, बजरा, हिंदपीढ़ी, आर्यपुरी, शिवपुरी, कांके रोड के उत्तरी-दक्षिणी भाग, मोरहाबादी, हरमू और अरगोड़ा में पीने के पानी की किल्लत दूर हो जाएगी। इसके बाद व‌र्ल्ड बैंक की मदद से दूसरे चरण के पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।