रोड एक्सीडेंट्स से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सड़क पर दौड़ते वाहन यमदूत बनते जा रहे हैं। शुक्रवार को तीन हादसों में चार लोगों की मौत ने एक बार फिर सड़क सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए। इन हादसों में हुई मौतों के साथ ही हादसों में मरने वालों की संख्या और बढ़ गई

एक्सीडेंट -1

बाइक सवार की मौत, साथी जख्मी

ALLAHABAD: जॉर्जटाउन थाना क्षेत्र के तुलारामबाग निवासी अनिल कुमार प्राइवेट नौकरी करते हैं। उनके तीन बेटों में छोटा अनुज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करता था। गुरुवार रात अनुज पड़ोसी दोस्त शनि पुत्र मुन्ना के साथ एक साथी की शादी में गया था। देर रात दोनों बाइक से लौट रहे थे। रामबाग में सुंदरम टावर के करीब पहुंचे, तभी एक अज्ञात कार ने टक्कर मार दी। इससे दोनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए। मौके पर पहुंची कीडगंज पुलिस घायलों को अस्पताल ले गई, जहां डॉक्टरों ने अनुज को मृत घोषित कर दिया। कुछ देर बाद परिजन भी रोते-बिलखते अस्पताल पहुंचे। बेटे की लाश देख घरवाले फफक-फफक कर रोने लगे। वहीं गंभीर रूप से जख्मी शनि का इलाज चल रहा है। चौकी इंचार्ज बैरहना हरगोविंद सिंह ने बताया कि बाइक सवार युवक शराब के नशे में थे। किसी कार से टक्कर हुई थी। एफआईआर दर्ज कर वाहन के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

एक्सीडेंट-2

महिला समेत अधेड़ की मौत

ALLAHABAD: मनमोहन नगर नई बस्ती कीडगंज निवासी शैलेन्द्र श्रीवास्तव (55) शुक्रवार की शाम बाइक से शहर जा रहे थे। घूरपुर के बोगी गांव की शिव कुमारी (65) पत्नी स्व। सुखलाल भी बाजार से पैदल पड़ोसी वृंदा पत्नी द्वारिका प्रसाद के साथ घर जा रही थी। घूरपुर बाजार में हाईवे पर पहुंचते ही शहर की ओर जा रहे तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक सवार शैलेंद्र को कुचलते हुए महिला को भी कुचल दिया। इसके बाद चालक पूरी तरह नियंत्रण खो बैठा और ट्रैक्टर डिवाडर पर चढ़ते हुए मुख्तार के घर में जा घुसा। हादसे में बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस तड़प रही वृद्धा शिव कुमारी को इलाज के लिए अस्पताल ले जा रही थी। रास्ते में शिव कुमारी की मौत हो गई। हादसे को देख वृद्ध महिला वृंदा बेहोश हो गई। लोग किसी तरह उसे होश में लाए। खबर मिलते ही मृतकों के परिजनों में कोहराम मच गया। गनीमत रही कि मुख्तार के घर में घुसे ट्रैक्टर की चपेट में कोई नहीं आया। लोगों को आते देख मौका पा कर चालक ट्राली सहित ट्रैक्टर छोड़ कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रैक्टर को हिरासत में लेने के बाद दोनों के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया।

एक्सीडेंट-3

हादसे में गई जान

ALLAHABAD: फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के इलाहाबाद-जौनपुर राजमार्ग पर अरवासी गांव के सामने प्राथमिक विद्यालय के सामने शुक्रवार की सुबह ट्रैक्टर की ट्राली पलट जाने से चालक यासीनपुर निवासी श्याम सूरत पुत्र बलकरन की दबकर मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वह चार मजदूरों के साथ यासीनपुर से राममिलन पटेल के भट्टे से ईट लेकर अरवासी गांव में जितेंद्र मौर्य के यहां जा रहा था। गांव के सामने पहुंचते ही ट्रैक्टर की ट्राली का बांयां पहिया पंचर हो गया। चालक द्वारा जैक लगाकर टायर बनवाने के लिए खोल रहा था। इसी बीच ट्राली असंतुलित हो गई। जिससे ट्राली पलट पलट गई और ट्राली की पूरी ईट चालक के ऊपर गिर गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने ईट हटाकर मृतक को बाहर निकाला, इसकी सूचना पुलिस को दी। मृतक के परिजनों को घटना की सूचना मिलते ही वह रोते बिलखते मौके पर पहुंचे, वहीं अन्य मजदूर बाल-बाल बच गए।

हादसा हर रोज ले रहा जान

-2017 में हुए 1163 रोड एक्सीडेंट्स में 478 लोगों गंवाई अपनी जान

घूरपुर, रामबाग और फूलपुर में हुए यह हादसे बताते हैं कि सड़कें सेफ नहीं हैं। प्रतिदिन मरने वालों का औसत करीब दो से तीन है। हादसे का ग्राफ लगातार चढ़ रहा है। सालभर में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। कई बार हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार हो चुके हैं। लेकिन सब हवा-हवाई साबित हुए। टूटी सड़कें, ट्रैफिक रूल का पालन नहीं करना और नशे में वाहन चलाने का परिणाम भंयकर हादसों के रूप में सामने आ रहा है।

यह वजहें आती हैं सामने

-ज्यादातर सड़क हादसों के पीछे वजह ओवरस्पीड होती है।

-लेन तोड़कर ओवरटेक करना भी एक बड़ी वजह।

-कई हादसों में सामने आया है कि चालक ने नशा किया था।

-ट्रैफिक रूल्स को प्रॉपर्ली फॉलो न करने से भी हो रहे हादसे।

-खतरनाक चौराहों पर उचित मात्रा में पुलिस की तैनाती न होना भी कारण।