अनगड़ा : जोन्हा फॉल में डूबने से शनिवार को तीन दोस्तों की मौत हो गई. एक दोस्त रितिक कुमार 17 वर्ष, पिता राजेश मोदी अग्रसेन भवन गली तिलैया, कोडरमा बाल बाल बच गया. तीनों छात्र थे. मरनेवालों में अंशुमन गुप्ता 17 वर्ष, पिता अनिल कुमार साहू, सामीनटी पेट्रोल पंप तिलैया, कोडरमा, राज यदुवंशी 18 वर्ष, पिता हरिनारायण यादव, डोमचांच, कोडरमा, राहुल कुमार 17 वर्ष, पिता प्रमोद कुमार, बाइपास रोड तिलैया, कोडरमा शामिल हैं. घटना शाम साढ़े चार बजे के करीब हुई. अंशुमन जेएन कॉलेज धुर्वा में प्लस टू, राहुल कुमार संत जेवियर कॉलेज रांची, राज यदुवंशी डीएवी बोकारो से इसी वर्ष इंटर की परीक्षा पास की थी. ज्ञात हो कि जोन्हा फॉल में पिछले एक दशक के दौरान 12 पर्यटकों की मौत डूबने से हुई है. पिछले साल ही अगस्त के महीने में सेल्फी लेने के चक्कर में दो छात्रों की मौत हो गई थी.

------------

कैसे हुआ दुर्घटना

एक दूसरे को बचाने के क्रम में दुर्घटना हुई. इंटर पास करने के बाद राज अपने उक्त चारों दोस्तों से मिलने रांची आया. ओला कैब की एक कार भाड़े में लेकर जोन्हा फॉल घूमने पहुंचे. सभी वनविभाग द्वारा बनाये गए रास्ते से पहुंचे. जिस कारण स्थानीय पर्यटनकर्मियों की नजर इनपर नहीं पहुंची. चारों दोस्त जोन्हा फॉल के पास बनाए गए एक पुल के करीब एक तालाबनुमा गड्ढे में नहाने पहुंचे. कोई दोस्त तैरना नहीं जानता था. सबसे पहले राहुल व अंशुमन नहाने के लिए पानी में छलांग लगा दी. गहरे पानी के कारण ये लोग डूबने लगे. डूब रहे दोनों दोस्तों को बचाने के रितिक व राज ने पानी में छलांग लगा दी. ये दोनों भी डूबने लगे. किसी तरह हाथ पांव मारकर रितिक एक किनारे व राज दूसरे किनारे चला गया. इधर तबतक राहुल व अंशुमन डूब चुके थे. राज बहती धारा की चपेट में आकर डूब गया. रितिक ने एक पत्थर का सहारा लेकर अपने आप को उपर लाया. घटना की जानकारी ग्रामीणों को दी.

------

कुछ ही देर में तीनों शवों को निकाला गया

जानकारी मिलते ही स्थानीय पर्यटनकर्मियों ने बचाव अभियान चलाया. कुछ देर में ही तीनों शवों को बाहर निकाल दिया गया. संजय महतो, रामकिशोर बेदिया, नागेन्द्र महतो, दुर्गाचरण बेदिया, विष्णु महतो आदि ने मिलकर शव निकाला.

--------

बॉक्स

ली गई सेल्फी बनीं अंतिम सेल्फी

नहाने से पूर्व जोन्हा फॉल के पास लिया गया सेल्फी चारों दोस्तों की अंतिम सेल्फी बन गई. चारों दोस्त जब नहाने के लिए उतरने लगे तो रितिक ने अपने सभी दोस्तों से कहा, एक सेल्फी ले ली जाए. पता नहीं ऐसा मौका फिर मिलेगा या नही. सभी दोस्तों ने भी कहा सही बात हैं. इसके बाद रितिक ने ही सभी दोस्तों को एक साथ मिलकर सेल्फी ली. और दोस्तों की यह अंतिम सेल्फी साबित हुई.

------------

सुरक्षा की मांग

इधर समाजिक कार्यकर्ता जयराम महलीए सुरेश प्रजापति ने प्रशासन से पर्यटकों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने की मांग की हैं. कहा कि फॉल के दोनों तरफ से पर्यटनकर्मियों को नियुक्त किया जाए. साथ ही लगातार यहां आने वाले पर्यटकों को डेंजर जोन के बारे में चेतावनी दी जाए. दूसरी ओर झारखंड पर्यटन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद ने पर्यटकों से जोन्हा फॉल, हु्रंडरू फॉल व सीता फॉल घूमने के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन करने की अपील की. साथ ही पंजीयन कराने को कहा.

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999