RANCHI : रांची पुलिस क्राइम कंट्रोल करने में नाकामयाब साबित हो रही है। लुटेरों, उचक्कों, चोरों और अपराधियों के आगे पुलिस किस हद तक बेबस हो चुकी है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शहर में पेट्रोलिंग के लिए 30 पीसीआर वैन तैनात हैं। टाइगर मोबाइल के जवान 50 बाइक से गश्त कर रहे हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए शक्ति एप्प की 20 टीम स्कूटी से चौक-चौराहों व स्कूल-कॉलेजों के इर्द-गिर्द दिनभर चक्कर लगाती रहती है। इतना ही नहीं, 240 जवान शहर के अलग-अलग इलाकों में तैनात हैं, फिर भी लूट-छिनतई की घटनाएं थम नहीं रही है। लुटेरे व उचक्के महिलाओं को निशाना बनाकर फरार हो जाते हैं और पुलिस मुंह ताकती रह जाती है।

एक भी मामले में सुराग नहीं

पिछले कुछ दिनों में एक दर्जन से ज्यादा छिनतई की घटनाएं हो चुकी हैं। सिर्फ इसी सप्ताह महिलाओं से छिनतई की छह घटनाएं हो चुकी है, लेकिन एक भी मामले का खुलासा पुलिस नहीं कर सकी है। लुटेरे घटना को अंजाम देकर फरार हो जा रहे हैं, लेकिन पुलिस उन्हें पकड़ना तो दूर पहचान तक नहीं कर पा रही है। ऐसे में अब शहरवासियों खासकर महिलाओं को घर से निकलने में डर लग रहा है।

एसी गाड़ी में बैठकर होती पेट्रोलिंग

पीसीआर वाहन में पदस्थापित पुलिस अधिकारी और जवान सायरन बजाकर सड़क पर निकलते तो हैं, लेकिन उनकी स्थिति यह होती है कि न तो वह सड़क पर उतरकर जाम छुड़वाने की कोशिश करते हैं और न ही किसी अपराधी के पीछे भागते हैं। हालत यह है कि वे एसी का मजा अंदर में ही लेना चाहते हैं, वे जमीन पर उतरकर किसी को रोका-टोकी या संदेही व्यक्ति को रोकना मुनासिब नहीं समझते है।

क्राइम कंट्रोल के लिए ये है इंतजाम (बॉक्स)

टीम संख्या

पीसीआर 30

टाइगर मोबाइल 50

शक्ति एप्प 20

हाइवे पीसीआर 15

आर्मर 08

जवान 240

बाइक सवारों ने महिला की छीनी चेन

बुधवार की सुबह रांची के बरियातू हाउसिंग कॉलोनी में रहने वाली उर्मिला नाम की महिला से बाइकर्स गैंग के दो युवकों ने सोने का चेन छीन ली और फरार हो गए। महिला पूजा करने के लिए बगल में ही एक मंदिर में जा रही थी, इसी दौैरान बाइकर्स ने उन्हें निशाना बनाया। इस बाबत पीडि़ता ने बरियातू थाने में एफआईआर दर्ज करा दी है।

धौैनी के घर के पास महिला से छीने एक लाख

अरगोड़ा थाना के हरमू रोड में एमएस धोनी के घर के पास स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एक लाख रुपए निकाल कर जा रही बुजुर्ग महिला राजकिशोरी शर्मा से दो उचक्कों ने एक लाख रुपए छीन लिए। इस बाबत बेटा राजेश शर्मा ने पुलिस को जो बताया उसके मुताबिक, उसकी मां अपने पेंशन के रुपए निकालने के बाद बेटी ऋद्वि शर्मा के साथ घर जा रही थी। वे दोनों जैसे ही ऑटो में बैठे, बाइक पर आए लुटेरों ने उस बैग को छीन लिया, जिसमें रुपए रखे थे। जैसे ही वह ऑटो में बैठी पीछे से दो बाइक सवार अपराधी आए और पैसों से भरा बैग छीनकर फरार हो गए।

थानों से मांगा गया कोढ़ा गैंग का रिकॉर्ड

लूट और छिनतई की घटनाओं ने रांची पुलिस की नींद छीन ली है। लुटेरों और उचक्कों को दबोचने के लिए सिटी एसपी अमन कुमार ने सभी थानेदारों से कोढ़ा गैंग का रिकॉर्ड मांगा है। उन्हें यह बताने को कहा गया है कि कोढ़ा गैंग के पूर्व में कितने सदस्य पकड़े गए। उनसे लूट और छिनतई की घटनाओं की पूरी जानकारी भी देने को कहा गया है।