RANCHI: रांची-रातू रोड में कब्रिस्तान के सामने एक मकान के अंदर खुदाई के दौरान मिट्टी धंसने से तीन लोग उसमें दब गए। इनमें मकान मालिक उमेश कुमार, उनका बेटा चुन्नू व एक मजदूर मनोज उरांव शामिल थे। मजदूर तो मिट्टी में पूरी तरह धंस गया, लेकिन आपदा प्रबंधन विभाग की टीम दो घंटे कड़ी मशक्कत के बाद उसे सकुशल निकाल लिया। मजदूर फिलहाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

क्या है मामला

बताया जा रहा है कि रातू रोड में कब्रिस्तान के पास एक मकान में कंस्ट्रक्शन वर्क चल रहा था। मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। कुछ मजदूर गड्ढ़े के भीतर उतरे थे। तभी मिट्टी धंसने से तीन लोग गढ्डे में ही दब गए। मालिक उमेश कुमार ने बताया कि वे लोग सुबह में नींव खोद रहे थे। तभी मिट्टी की दीवार गिर गई और उसमें सभी फंस गए। बाहर काम कर रहे मजदूरों ने शोर मचाया तो आसपास के लोग जुटे। फिर सुखदेवनगर थाना पुलिस को इंफार्म किया गया। इसके बाद आपदा विभाग की टीम को बुलाया गया। जहां दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उनलोगों को अंदर से निकाला गया। आपदा प्रबंधन विभाग की टीम का नेतृत्व सरोज कुमार ने किया।

बीस मिनट में ही पहुंची एनडीआरएफ टीम

सूचना मिलने के बीस मिनट के भीतर ही एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई। रातू रोड पर जाम के बावजूद सही समय पर टीम के पहुंचने से दो लोगों की जिंदगी बचा ली गई। इंस्पेक्टर सरोज कुमार के नेतृत्व में फ्भ् पुलिस बलों की टीम के साथ एनडीआरएफ पहुंची थी।

सुरंग बना कर बचाई जिंदगी

नींव में दबे लोगों की जान बचाने के लिए एनडीआरएफ की टीम ने नींव के बगल में दूसरा गड्ढा खोदा और सुरंग बनाई। इसके बाद बगल के सुरंग से मनोज को सुरक्षित बाहर निकाला गया। जिससे मजदूर और उमेश की ंिजंदगी बच गई।