शिकंजे में जासूस

-बरेली इंटेलीजेंस के खुलासे के खड़े हुए खुफिया एजेंसियों के कान

-बांग्लादेश बार्डर से इजाज के अलावा तीन आईएसआई एजेंटों पहुंचे थे कोलकाता

Meerut : बरेली इंटेलीजेंस टीम ने शुक्रवार को थाना सदर पहुंचकर जो खुलासा किया उससे आईएसआई एजेंट इजाज से पूछताछ कर रही खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए। टीम ने बताया कि बांग्लादेश सीमा से भारत में घुसपैठ अकेले इजाज ने नहीं की थी बल्कि उसके साथ तीन अन्य ट्रेन्ड आईएसआई एजेंट भी थे। कोलकाता में गिरफ्तार इरशाद, उसके पुत्र अशफाक और रिश्तेदार जहांगीर के संरक्षण में अकेला इजाज नहीं बल्कि तीन अन्य एजेंट भी रहे थे।

इजाज के साथ बरेली तक आए तीनों एजेंट

बरेली इंटेलीजेंस का मानना है कि तीनों एजेंट इजाज के साथ कोलकाता से बिहार और बरेली तक भी आए हैं। हालांकि पूछताछ करने शुक्रवार को थाना सदर पहुंची बरेली की टीम को तीन अन्य एजेंट्स की डिटेल नहीं मिल सकी। टीम का कहना है कि बरेली से मिले इनपुट के आधार पर इजाज के तीनों पाकिस्तानी साथियों ने आईएसआई के संरक्षण में एक साथ नौ महीने की ट्रेनिंग की। चारों ने एक साथ बांग्लादेश के रास्ते भारत सीमा में घुसपैठ की। इजाज की पत्‍‌नी आसमां ने भी इजाज के कुछ पाकिस्तानी सहयोगियों के बरेली आने-जाने की बात स्वीकारी है।

खुफिया एजेंसी सर्तक

रिमांड के तीसरे दिन शुक्रवार को जहां मिलिट्री इंटेलीजेंस समेत शीर्ष खुफिया एजेंसियों ने पूछताछ की तो वहीं बरेली इंटेलीजेंस के इनपुट से एजेंसियों के काम खड़े हो गए हैं। बता दें कि अभी तक की पूछताछ में इजाज ने यही कहा था कि वो बांग्लादेश सीमा से अकेला नदी के रास्ते भारत में घुसा था। दोपहर बाद हुई पूछताछ में खुफिया एजेंसियों ने इजाज से तीन अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की तो वहीं जानने की कोशिश की कि आईएसआई ने उन्हें क्या टॉस्क दिया है, और वे फिलहाल कहां हैं?

हड़काता था 'सलीम'

मेरठ कैंट रेलवे स्टेशन के समीप 27 नवंबर को गिरफ्तार आईएसआई एजेंट इजाज को पाकिस्तान में बैठा उसका अफसर सलीम हड़काता था। शुक्रवार को पूछताछ में शामिल एक अफसर ने बताया कि इजाज को उप्र और उत्तराखंड के सात बडे़ आर्मी और एयरफोर्स स्टेशन सौंपकर आईएसआई ने बड़ा टॉस्क दिया था। आसमां से शादी के बाद से ही आईएसआई का दबाव था कि वो जल्द से जल्द टॉस्क को पूरा करे तो वहीं इजाज 'परिवार' में उलझ गया। अफसर ने बताया कि सलीम अक्सर इजाज को हड़काता था और जल्द टॉस्क पूरा करने के लिए कहता था। बहन की शादी में पाकिस्तान आने की जब इजाज ने मंशा जाहिर की तो सलीम ने साफ मना कर दिया।

बरेली में हैं 'उधारी'

आईएसआई का टेन्ड एजेंट बरेली में महज दो हजार रुपये किराए के मकान में रह रहा था। बरेली इंटेलीजेंस ने बताया कि इजाज पर वहां काफी कर्ज भी था और वो अक्सर आर्थिक तंगी से परेशान रहता था। इंटेलीजेंस ने आसमां से पूछताछ का जिक्र करते हुए कहा कि इजाज बरेली में अभावों से घिरा था। आईएसआई ने उसे पैसा देना बंद कर दिया था।