पर्व पर मासूम सहित तीन को उतारा मौत के घाट, रिश्ते भी हुए दागदार

अल्लापुर, घूरपुर व प्रतापगढ़ के संग्रामगढ़ में हुई जघन्य वारदात

ALLAHABAD: ज्योति पर्व दीपावली पर शहर से लेकर गांव तक खूनी खेल खेला गया। कहीं अपराधिक छवि वजह बनी, कहीं अवैध संबंध तो कहीं झूठी शान में खून बहाया गया। खून से सनी दिवाली में रिश्ते भी दागदार हो गए। पर्व पर बेरहमी से हुई तीन हत्याओं ने पुलिस प्रशासन की पेशानी पर बल पैदा कर दिया।

पीट-पीटकर मार डाला

जार्ज टाउन थाना क्षेत्र के पुरा दलेले का निवासी राजेन्द्र कुमार उर्फ बबलू चटनी आपराधिक प्रवृत्ति का था। उसके खिलाफ हत्या सहित कई मामले दर्ज हैं। दिवाली पर वह स्कूटी से सर्वोदय नगर स्थित एक मंदिर के पास गया था। वहां खड़ा होकर वह किसी का इंतजार कर रहा था। इसी बीच वहां पहुंच कुछ लोगों ने उसे ईट पत्थर से तब तक पीटा जब तक उसकी जान नहीं चली गयी। मौके पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ थी, लेकिन किसी की भी बीच बचाव करने की हिम्मत नहीं हुई। बदमाशों के जाने के बाद पुलिस को सूचना दी गयी। पुलिस उसे लेकर एसआरएन हास्पिटल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस हत्या के पीछे आशनाई की आशंका जता रही है। मंगलवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने शक के आधार पर कुछ लोगों को पूछताछ के लिए उठाया है। बबलू के भाई सुरेन्द्र ने अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी है।

मरने वाला खुद भी क्रिमिनल था। उसके खिलाफ कई मुकदमे पंजीकृत हैं। हत्यारों की तलाश की जा रही है। जल्द ही घटना का खुलासा कर दिया जाएगा।

दुर्गा प्रसाद तिवारी, सीओ, कर्नलगंज

---------

ससुर ने ली दामाद की जान

घूरपुर प्रतिनिधि के अनुसार फैजाबाद के पूरबगांव से घूरपुर थाना क्षेत्र के कांटी गांव अपनी ससुराल आए युवक को ससुर ने लाठी से पीटकर मौत के घाट उतार दिया। बताते हैं कि कांटी गांव निवासी लल्ला भारतीया की पत्‍‌नी का 15 साल पहले निधन हो गया था। इसके बाद वह दूसरी पत्‍‌नी निर्मला को ले आया। निर्मला के साथ पहले पति की बेटी गीता भी थी। लल्ला ने निर्मला की पुत्री गीता से भी संबंध बना लिया। कुछ समय बाद लल्ला ने गीता की शादी फैजाबाद जिले के कोमरगंज थाना क्षेत्र के पूरबगांव निवासी जियालाल भारतीया (40) से कर दी। जियालाल दिल्ली में नौकरी करता था। 29 अक्टूबर को गीता अपने मायके पहुंची थी। उसे बुलाने 30 अक्टूबर को जियालाल कांटी आया था। सोमवार दोपहर जब जियालाल ने पत्‍‌नी गीता को साथ चलने को कहा से उसने विरोध किया। पिता लल्ला व मां निर्मला ने विरोध जताते हुए जियालाल की उसकी पिटाई कर दी। रात करीब 12 बजे शराब के नशे में जियालाल घर पहुंचा और पत्‍‌नी गीता व ससुर लल्ला को आपत्तिजनक हालत में देख आग बबूला हो गया। मामला उजागर होने के डर से गीता, निर्मला देवी व लल्ला ने जियालाल को लाठी से पीटकर मौत के घाट उतार दिया। सुबह ग्रामीणों ने जियालाल को खून से लथपथ देख पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने जियालाल के बच्चों से कड़ाई से पूछताछ की तो उन्होंने सारा राज उगल दिया। इसके बाद पुलिस ने तीनों को हिरासत में ले लिया। युवक की मां ने पत्‍‌नी व ससुर के खिलाफ नामजद तहरीर दी है।

-----------

रसूख में चढ़ा दी मासूम की बलि

प्रतापगढ़ के संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र सरायसुभद्रा गांव के हिस्ट्रीशीटर ने झूठी शान में एक मासूम को मौत के घाट उतार दिया। बताते हैं कि सरायसुभद्रा निवासी वीरेंद्र मिश्रा गांव के ही हिस्ट्रीशीटर व शराब माफिया अनूप सिंह को तवज्जो नहीं देते थे। इसी बात से वह उनसे रंजिश रखता था। रविवार को दीपावली पर वीरेंद्र अपने परिजनों के साथ घर में मौजूद थे। आरोप है कि देर रात अनूप आधा दर्जन लोगों के साथ स्कार्पियो से वीरेंद्र के घर पहुंचा। गाली-गलौज करते हुए अधाधुंध फायरिंग करने लगा। वीरेंद्र की बेटी आराधना शुक्ला (32) अपने दस माह के बेटे वीर को लेकर खिड़की के पास छिपकर आरोपियों को पहचानने की कोशिश करने लगी। हमलावरों की नजर उस पर पड़ी तो एक ने खिड़की से बंदूक सटाकर फाय¨रग कर दी। जिससे आराधना व गोद में रहा दस माह का बेटा वीर गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बीच गोलियों की तड़तड़ाहट सुन आसपास के लोग दौड़े तो हमलावर फरार हो गए। परिजन घायल मां-बेटे को कुंडा ले गए, जहां चिकित्सकों ने वीर को मृत घोषित करते हुए आराधना को एसआरएन हॉस्पिटल इलाहाबाद रेफर कर दिया गया। पुलिस ने वीरेंद्र की तहरीर पर अनूप सिंह, रत्नेश सिंह, अखिलेश सिंह पुत्रगण महेंद्र बहादुर सिंह सराय सुभद्रा, कोरणखुर्द के प्रधान पति लल्लन पटेल व राजू मिश्रा के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है। राजू मिश्रा को हिरासत में लेकर अन्य आरोपियों की तलाश में जुट गई है। घटना से आक्रोशित परिजनों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन भी किया।