RANCHI: रांची पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। नक्सल खत्म करने के अभियान में लगी रांची पुलिस ने पीएलएफआई के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ सहित तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। एसएसपी अनीश गुप्ता को मिली गुप्त सूचना के आधार पर ईटकी, लापुंग और खूंटी जिला कर्रा थाना के सीमावर्ती इलाकों में रांची और खूंटी पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया। इसमें एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ, मंगरा उरांव और तौसीफ अनवर को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार किये गये तीनों उग्रवादियों के पास से पुलिस ने हथियार सहित अन्य सामान भी बरामद किया है।

बड़े कांड का था प्लान

एसएसपी को सूचना मिली थी कि इटकी, लापुंग और खूंटी जिला के कर्रा थाना सीमावर्ती क्षेत्रों में पीएलएफआई उग्रवादी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने वाले हैं। पीएलएफआई के उग्रवादी अखिलेश गोप, कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ, पुनीत उर्फ पुनई उरांव, गुरु, सूरज गोप और सूरज बैक अपने अन्य साथियों के साथ एक जगह इक्ट्ठा भी हुए थे। इस अभियान के लिए पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रांची व अपर पुलिस अधीक्षक अभियान रांची के निर्देश में पुलिस उपाधीक्षक बेड़ो के नेतृत्व में रांची और खूंटी जिला की एक संयुक्त विशेष टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा लापुंग, इटकी और कर्रा थाना के सीमावर्ती क्षेत्रों में सर्च अभियान चलाया गया। सर्च अभियान के दौरान जंगल में छिपे पीएलएफआई अग्रवादी अखिलेश गोप अपने अन्य साथियों के साथ पुलिस को देखते ही भागने लगे। लेकिन अग्निचक्र में पुलिस ने घेराबंदी कर भाग रहे तीन उग्रवादियों को पकड़ लिया। जबकि अन्य उग्रवादी घने जंगल का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे।

कई कांडों में कबूली संलिप्तता

गिरफ्तार पीएलएफआई के एरिया कमांडर कुंवर उरांव उर्फ जयनाथ, मगरा उरांव और तौसीफ अनवर ने पुलिस की पूछताछ के दौरान कई कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। तीनों ने पुलिस के सामने बताया कि वे सभी हत्या, लेवी के अलावा अन्य कई घटनाओं में शामिल रहे हैं। साथ ही बताया कि उस क्षेत्र में चल रहे विकास कायरें में लेवी की वसूली के लिए एकत्रित हुए थे।

क्या बरामद हुए

1 पिस्टल, 7 गोली, एक देशी कट्टा, 8 मोबाइल फोन, 3 मोटरसाइकिल, 1 वर्दी जैकेट, 13 कम्बल के अलावा पीएलएफआई का लेटर पैड भी बरामद किया गया।