RANCHI : शहर को तीन नए पार्क की जल्द सौगात मिलेगी। अमृत योजना के तहत ये पार्क बरियातू हाउसिंग कॉलोनी, हरमू हाउसिंग कॉलोनी और एचईसी के बेल ग्राउंड में बनाए जाएंगे। सोमवार को नगर निगम के ऑडिटोरियम में अधिकारियों और स्टेक होल्डर्स की मीटिंग में दो एजेंसीज की ओर से पार्क को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया। एजेंसी की ओर से बताया गया कि बरियातू बरियातू हाउसिंग कॉलोनी के पार्क का मुख्य आकर्षण जापानी गार्डेन होगा। यहां आने वाले विजिटर्स को फिश पेडिक्योर की भी फैसिलिटी उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक में नगर आयुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि, डीएमसी संजय कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव ऑफिसर रामकृष्ण कुमार समेत कई वार्ड पार्षद मौजूद थे।

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हो

अधिकारियों और स्टेक होल्डर्स की मीटिंग में वार्ड 29 के पार्षद प्रदीप कुमार ने बनाए जाने वाले पार्को में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि सिटी में तीन हजार स्क्वायर फीट से अधिक एरिया में बने भवनों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाना अनिवार्य किया गया है, जबकि पार्को का एरिया इससे कहीं ज्यादा होता है। ऐसे में पार्को में हर हाल में पार्को में रेव वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाना चाहिए।

लगाए जाएं छायादार पेड़

नगर आयुक्त ने पार्क बनाने को लेकर एजेंसी को कहा कि पार्को में वैसे पेड़ लगाए जाएं, जिससे वाटर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिल सके। इतना ही नहीं ये पेड़ फलदार व छायादार भी होने चाहिए। उन्होंने पार्को में अशोक के पेड़ नहीं लगाने की सलाह भी एजेंसी को दी।

बच्चों के लिए सेपरेट कॉर्नर

बरियातू हाउसिंग कॉलोनी, हरमू हाउसिंग कॉलोनी और एचईसी के बेल ग्राउंड में बनाए जाने वाले पार्को में बच्चों के लिए अलग कार्नर बनाए जाने की सलाह भी नगर आयुक्त ने एजेंसी को दी, ताकि बच्चे वहां बेहतर तरीके से एंज्वॉय कर सकें। उन्होंने पार्को से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट्स के डिस्पोजल के लिए बायो कंपोस्टिंग बनाने पर भी जोर दिया। इसके अलावा पार्क में डिजेबल फ्रेंडली टॉयलेट भी होने चाहिए।

किस पार्क की क्या होगी खासियत

बेल ग्राउंड पार्क, एचईसी

एरिया - 1.8 एकड़

महिलाओं-पुरुषों के लिए रेस्ट रूम

सोलर लाइट

डिसप्ले स्क्रीन

बटरफ्लाई गार्डेन

ओपन जिम, टॉयलेट

हरमू हाउसिंग कॉलोनी पार्क

एरिया -.85 एकड़

ओपन जिम

बटरफ्लाई गार्डेन

जॉगिंग जोन

कियोस्क

पॉली हाउस

सोलर लाइट, टॉयलेट

बरियातू हाउसिंग कॉलोनी पार्क

एरिया -.53 एकड़

बच्चों के लिए प्ले जोन

फूड कोर्ट

ओपन एयर थिएटर

फिश पेडिक्योर

जापानी गार्डेन