एक्टिंग वीसी और एक्टिंग रजिस्ट्रार की हुयी नियुक्ति

उच्च स्तरीय प्रशासनिक समिति करेगी निगरानी

ALLAHABAD: घोटाले और विवादों से घिरे सैम हिग्गिन बॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड साइंस (शुआट्स) से तीनो लाल ब्रदर्स को मुक्त कर दिया गया है। एक आलरेडी जेल में है। दो अन्य को पुलिस तलाश चल रही है। इसके चलते यूनिवर्सिटी के संचालन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए कुलपति आरबी लाल को कार्यमुक्त कर दिया गया है। उनके स्थान पर प्रो। नाहर सिंह को एक्टिंग वीसी की जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। कुलसचिव को भी पद से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर प्रो। अजीत पॉल को एक्टिंग रजिस्ट्रार की जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। इसके साथ ही टू बी डिम्ड यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट का काम देखने के लिए हाई लेवल की कमेटी का गठन कर दिया गया है। कमेटी रूटीन वर्क को मॉनीटर करेगी और रिपोर्ट 'सीनेट' के चेयरमैन एवं शुआट्स के कुलाधिपति डॉ जेए ओलीवर को देगी।

सपा के कार्यकाल में बढ़ा था रुतबा

नैनी एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट कृषि की पढ़ाई और रिसर्च के लिए बड़ा नाम माना जाता है। इसकी आधारशिला में ही कृषि की पढ़ाई और इसी फील्ड में रिसर्च था। बाद में इसका दायरा बढ़ता चला गया। प्रदेश की सत्ता पर काबिज रही समाजवादी पार्टी की सरकार ने इसका रुतबा लास्ट इयर बढ़ा दिया था। उत्तर प्रदेश विधानमंडल द्वारा पारित उत्तर प्रदेश राज्य अधिनियम 35/2016 के तहत इसे स्टेट यूनिवर्सिटी का दर्जा दे दिया गया था। हालांकि यूजीसी के आब्जेक्शन के बाद इसे टू बी डिम्ड यूनिवर्सिटी लिखने की ही मान्यता मिली। उत्तर प्रदेश राज्य अधिनियम 35/2016 की ही धारा 12(2) एवं 13(1) में निहित प्राविधानों के अन्तर्गत सर्वोच्च संस्था 'सीनेट' के चेयरमैन एवं शुआट्स के कुलाधिपति डॉ। जेए ओलीवर के आदेश के बाद गुरुवार को शुआट्स प्रबंधन ने खुद इसकी पुष्टि कर दी। बताया गया कि विश्वविद्यालय की प्रशासनिक, शैक्षिक एवं वित्तीय व्यवस्थाओं के सुचारू रूप से संचालन हेतु विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ। नाहर सिंह को कार्यवाहक कुलपति के पद पर नियुक्त किया गया है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ। अजीत पॉल को कार्यवाहक कुलसचिव बनाया गया है। इसके साथ ही एक उच्च स्तरीय प्रशासनिक समिति का भी गठन किया गया है, जिसमें प्रतिदिन के कायरें की समीक्षा कर सीनेट के चेयरमैन एवं कुलाधिपति को सूचित किया जाता रहेगा।

विवादों से गहरा नाता

प्रो। आरबी लाल, विनोद बी लाल और एसबी लाल शुआट्स के करीब ढाई दशक से कर्ताधर्ता थे

आरोप है कि तीनो धर्म परिवर्तन करके इसाई बने थे

तीनो भाइयों पर फर्जी पते पर असलहा लाइसेंस लेने से लेकर तमाम अन्य आरोप लगे

लम्बी पहुंच होने के चलते तीनो कभी पुलिस के फंदे में नहीं फंसे

बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद से इसी साल उनका सीधे पंगा हुआ

जून में शुआट्स के खाते से 23 करोड़ की हेराफेरा का मामला सामने आया

एक्सिस बैंक के अफसरों के मत्थे जिम्मेदारी मढ़कर बचने की कोशिश की

स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम की जांच के बाद तीनों भाइयों की संलिप्तता सामने आयी

बाक्स

विनोद बी लाल की जमानत पर सुनवाई आज

जेल में बंद शुआट्स के पूर्व प्रति कुलपति विनोद बी लाल की तरफ से 23 करोड़ के घोटाले में जमानत के लिए दाखिल याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को होगी। सेशन जज संजय कुमार पचौरी की अदालत में पेश जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए गुरुवार को अभियोजन और बचाव पक्ष के वकील अपनी दलीलें तैयार करने में जुटे रहे।

बाक्स

आरबी लाल की गिरफ्तारी को टीमें गठित

शुआट्स के सिविल लाइंस स्थित एक्सिस बैंक खाते से हुई 23 करोड़ की हेराफेरी की जांच करने वाली एसआईटी ने शुआट्स के कुलपति आरबी लाल, प्रति कुलपति विनोद बी लाल और एसबी लाल समेत करीब आधा दर्जन लोगों को इसका जिम्मेदार माना है। एक्सिस बैंक के करीब भी करीब एक दर्जन अधिकारियों की संलिप्तता पायी गयी है। हाई कोर्ट बैंक अधिकारियों की हेराफेरी के समय में इनकम रिपोर्ट भी मांग चुका है। गिरफ्तारी पर रोक लगाने के लिए आरोपी हाई कोर्ट पहुंचे तो वहां से भी राहत नहीं मिली। इसके चलते अब गिरफ्तारी का सिलसिला शुरू हो चुका है। विनोद बी लाल गिरफ्तार हो चुके हैं। आरबी लाल और एसबी लाल की तलाश जारी है। वे फिलहाल पकड़ से बाहर है। जांच कमेटी के अगुवा सीओ सिविल श्रीश चंद्र ने बताया कि उन्हें पकड़ने के लिए तीन टीमें जिले के लिए और तीन टीमें बाहर के लिए गठित कर दी गयी हैं। जल्द से जल्द गिरफ्तारी का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

शुआट्स से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

वर्ष 1910 में स्थापित हुआ था सैम हिग्गिनबॉटम कृषि प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय

27 अक्टूबर 2018 को शुआट्स में मनाया गया था 107वां स्थापना दिवस

डॉ। सैम हिग्गिनबॉटम ने इलाहाबाद में एग्रीकल्चरल इंस्टीट्यूट की स्थापना की थी।

शुआट्स कुलपति मोस्ट रेव्ह प्रो। राजेन्द्र बी। लाल 1992 से कृषि संस्थान में अपनी सेवा दे रहे हैं।

सपा शासनकाल में इसे राज्य विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूजीसी ने सर्कुलर जारी करके कहा कि शुआट्स डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी लिखे। वह सीधे यूनिवर्सिटी नहीं लिख सकता।

इसके दूरस्थ शिक्षा के पाठ्यक्रमों पर भी कई बार गंभीर सवालिया लगे फिलहाल इसे बंद कर दिया गया है

संस्थान को नैक द्वारा ए ग्रेड भी प्राप्त है।

पिछले साल यहां के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल राम नाईक शामिल हुये थे

आरबी लाल का नंबर सर्विलांस पर डालने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। उनके रिलेटिव्स और क्लोज लोगों से पूछताछ करके उनके बारे में सुराग लगाया जा रहा है। पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाय।

श्रीश चंद्र

सीओ, सिविल लाइंस