पत्‍‌नी व बेटी के सुसाइड के बाद पति ने भी मौत को लगाया गले, ट्रेन के आगे कूदकर दी जान

सुबह ग्रामीणों ने ट्रैक पर पड़ी देखी बॉडी तो घर वालों को दी खबर

दो बेटे व एक बेटी को संभालने वाला नहीं बचा कोई

ALLAHABAD/PHOOLPUR ( 16 April): गरीबी की भट्ठी में फूलपुर के ढोकरी गांव के एक ही परिवार की तीन जिंदगियां खाक हो गई। पत्‍‌नी के बेटी के साथ आत्महत्या करने के बाद पति रामकुमार मौर्य ने भी मौत को गले लगा लिया। पत्‍‌नी व बेटी की मौत से सदमे में आए पति ने शुक्रवार रात ट्रेन के आगे कूदकर जान ने दी। एक ही परिवार में तीन मौतों ने न सिर्फ परिवार वाले सदमे में हैं बल्कि गांव वालों का भी कलेजा मुंह को आ रहा है। दो बेटे व एक बेटी के सिर पर से मां-बाप का साया उठ गया है। गमजदा परिवार के लिए लोगों के पास सिवाए सांत्वना के कुछ नहीं है।

गरीबी कराती थी रोज घर में झगड़े

ढोकरी गांव का राम कुमार मौर्य बेहद गरीब था। बढ़ई का काम करके वह परिवार का भरण पोषण किया करता था। परिवार में दो बेटी व दो बेटे थे। आसमान छूती महंगाई की वजह से उसकी आमदनी से परिवार का गुजारा मुश्किल हो गया था। गरीबी की वजह से परिवार में आए दिन झगड़े शुरू हो गए थे। शुक्रवार को भी परिवार में झगड़ा हुआ था। तैश में आकर पत्‍‌नी भागमानी देवी ने 21 साल की बेटी प्रतिमा के साथ जहर खा लिया। जब दोनों के मुंह से झाग निकलने लगा तो घर में हड़कंप मचा। पहले तो राम कुमार मौर्य पत्‍‌नी व बेटी को पास के ही हॉस्पिटल ले गए। हालत सीरियस होने के कारण दोनों को एसआरएन हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया। वहां इलाज के दौरान मां-बेटी ने दम तोड़ दिया। इस घटना ने रामकुमार को झकझोर कर रख दिया।

खुद को माफ नहीं कर सका

रामकुमार पत्‍‌नी व बेटी की मौत के लिए खुद को जिम्मेदार बता रहा था। वह खुद को माफ नहीं कर सका। वह गहरे सदमे में था। दो मौतों के बाद उसने किसी से बात भी नहीं की। शनिवार सुबह लोगों ने गांव के पास रेलवे ट्रैक पर उसकी लाश देखी। आशंका है कि रात में ही उसने किसी ट्रेन के आगे कूदकर मौत को गले लगा लिया।

बच्चे पहुंचे बिलखते हुए

परिवार दो मौतों से सदमें में तो था ही लेकिन पिता का हाथ भी उनके सिर पर ज्यादा देर तक बना नहीं रहा। रामकुमार के मौत की खबर जैसे ही घर पहुंची, दो बेटे व बेटी रोते हुए रेलवे ट्रैक के पास पहुंच गए। बच्चों का रोना देखकर ग्रामीणों की भी आंखें भर आई। खबर पाकर फूलपुर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। पुलिस का कहना है कि परिवार की मालीहालत ठीक नहीं थी। इस बात को लेकर घर में अक्सर तकरार होती रहती थी। इसी से तंग आकर पत्‍‌नी व बेटी ने जहर खा लिया था। मौत से रामकुमार गहरे सदमे में था। उसने भी देर रात सुसाइड कर लिया।